विज्ञापन

MP News: बैगा आदिवासियों की मौत से हड़कंप, पैदल चलकर जीलंग गांव पहुंचे अफसर

MP News: डिंडौरी जिले के बैगा आदिवासी बाहुल्य जीलंग गांव में अज्ञात बीमारी के चलते एक ही दिन में मां और बेटे की मौत के बाद दहशत का माहौल है. जानें इस गांव में अफसरों को क्यों पैदल आना पड़ा.

MP News: बैगा आदिवासियों की मौत से हड़कंप, पैदल चलकर जीलंग गांव पहुंचे अफसर

MP News: डिंडौरी जिले के बैगा आदिवासी बाहुल्य जीलंग गांव में अज्ञात बीमारी के चलते एक ही दिन में मां और बेटे की मौत हो गई. घटना के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. मामले के जानकारी मिलते ही कई अफसरों को पैदल ही गांव तक पहुंचना पड़ा.  बता दें कि मृतक मां और बेटे विशेष संरक्षित बैगा जनजाति से थे. 

घटना के बाद कलेक्टर हर्ष सिंह के निर्देश पर डिंडौरी एसडीएम रामबाबू देवांगन स्वास्थ्य एवं पीएचई विभाग के अधिकारियों के साथ जीलंग गांव के लिए रवाना हुए. लेकिन गांव तक सड़क नहीं होने की वजह से अधिकारियों को वहां पहुंचने के लिए ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा. वहीं उनको करीब तीन किलोमीटर पैदल भी चलना पड़ा. 

मौत के बाद दहशत में लोग


दरअसल, समनापुर जनपद के गौरा कन्हारी ग्राम पंचायत के पोषक ग्राम जीलंग में बीते 22 सितंबर की सुबह 70 वर्षीय बैगा जनजाति की महिला बजारिन बाई की मौत हो गई. वहीं दोपहर तीन बजे उनके 45 वर्षीय बेटे ब्रजलाल बैगा ने भी दम तोड़ दिया. इन दो मौतों के बाद गांव में दहशत की स्थिति बन गई. वहीं गांव में करीब चार से पांच लोग बीमार थे जिनका स्वास्थ्य परीक्षण कर अब उनको दवाईयां दी गई है.  

इसे भी पढ़ें- MP News: आसमान से बरसी आफत, एक साथ हुई इतनी मौतें कि देखकर नम हो जाएंगी आंखें

सड़क भी नसीब नहीं…


जीलंग गांव में सौ फीसदी विशेष संरक्षित बैगा जनजाति के लोग निवास करते हैं. घने जंगलों के बीच बसे इस गांव तक पहुंचने के लिए आज तक सड़क नहीं बन पाई है. बारिश के मौसम में जीलंग गांव तक पहुंचना असंभव जैसा होता है. ऐसे में यहां के वाशिंदे कैसे जीवनयापन करते होंगे इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें- MP News: CM मोहन यादव का ऐलान- MP में बैगा, भारिया और सहरिया जनजातियों के लिए बनेगी बटालियन, जानिए क्या होगा लाभ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: आसमान से बरसी आफत, एक साथ हुई इतनी मौतें कि देखकर नम हो जाएंगी आंखें
MP News: बैगा आदिवासियों की मौत से हड़कंप, पैदल चलकर जीलंग गांव पहुंचे अफसर
Madhya Pradesh District Dindori Profile : This District is known as center of tribal tribes
Next Article
आदिवासी जनजातियों का केंद्र है जिला डिंडौरी, अलग अलग संस्कृति से बनती है पहचान
Close