विज्ञापन
Story ProgressBack

Dantewada News: विस्फोट से पहले जवानों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश की नाकाम, 4 सीरियल आईईडी बरामद

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा(Dantewada) में नक्सली एक बार फिर से बड़े हमले की तैयारी में थे. सुरक्षा बल के जवानों ने १० किलो की कमांड आईईडी को बरामद कर नक्सलियों के मसूबे को नाकाम कर दिया है.

Read Time: 3 min
Dantewada News: विस्फोट से पहले जवानों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश की नाकाम, 4 सीरियल आईईडी बरामद

Chhattisgarh naxal news : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले में नक्सलियों के बड़े प्लान को सुरक्षा बलों (Security Forces ) ने एक बार फिर से नाकाम कर दिया है. जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों (Naxlites) ने लोहा गांव धोबीघाट  में १० किलो की कमांड आईईडी (Command IED)  लगाकर रखी थी. सीआईएसएफ (CISF) की टीम ने आईईडी (IED) बरामद कर डिफ्यूज भी कर दिया है. पूरा मामला दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र का  है.

दरअसल मंगलवार की सुबह  जिले के किरंदुल से सीआईएसएफ(CISF)  की टीम इलाके में गश्त के लिए निकली थी. एनएमडीसी (NMDC) 11 सी माइंस एरिया लोहा गांव जाने वाले तिराहे पर नक्सलियों ने कमांड आईईडी (Command IED)  लगाकर रखी थी. कमांड आईईडी के वायर को जवानों ने देख लिया. इलाके की जांच की गई तो एक-एक कर १० किलो की ३ आईईडी मिली. जिसे जवानों ने बरामद कर मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया. 

नक्सलियों का गढ़ है लोहा गांव

 जिस जगह जवानों ने आईईडी को बरामद किया है , यह एनएमडीसी का माइंस इलाका और नक्सलियों का गढ़ है. एनएमडीसी माइंस एरिया में सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ तैनात है. इससे पहले भी नक्सली इस इलाके में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें :  अंबिकापुर में पति की हैवानियत: चरित्र शंका पर पत्नी को जिंदा जलाया, महिला की मौत

     जानिए क्या है कमांड आईईडी 

 दंतेवाड़ा एडिशनल एसपी (ASP) आरके बर्मन (RK Barman) ने बताया कि बड़े हमलों के लिए नक्सली इसी तरह की आईईडी (IED) का इस्तेमाल करते हैं.इसे कमांड करने के लिए बाकायदा एक मौजूद होता है.जवानों को आते हुए देख स्विच दबाते ही एक के बाद एक  ब्लास्ट होता है.  एएसपी ने कि बताया लोहा गांव में नक्सलियों ने कमांड आईईडी लगा रखी थी.  ब्लास्ट होता तो आसपास का 15 से 20 मीटर का दायरा इसकी चपेट में आ जाता इससे बड़ा नुकसान हो सकता था.

ये भी पढ़ें : CG Election 2023: चुनावी मैदान में कूदी आप, मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर बोले, हमारी सरकार बनीं तो जेल में होंगे सभी भ्रष्टाचारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close