विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ाने को लेकर विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

CG Budget 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र के दौरान विपक्ष ने धान खरीदी की तारीख बढ़ाने को लेकर जमकर हंगामा किया. सत्र के दूसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी विधायकों ने धान खरीदी से जुड़े सवाल किए. जिस पर सत्ता पक्ष से मिले जवाब के बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ और विपक्षी विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ाने को लेकर विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा (CG Assembly) में बजट सत्र के दूसरे दिन विपक्ष ने धान खरीदी (Paddy Procurement) का समय बढ़ाने को लेकर जमकर हंगामा किया. हंगामे के बीच धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए विपक्ष (Congress) ने सदन से वॉकआउट किया. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि राज्य के बहुत सारे किसान अभी तक धान नहीं बेच पाए हैं, सरकार (CG Government) को धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ानी चाहिए. खाद्य मंत्री ने यह माना कि धान खरीदी का रकबा पिछले साल से कम हुआ है, लेकिन धान बेचने वाले किसानों की संख्या बढ़ी है.

प्रश्न काल में सरकार को घेरा

प्रश्न काल के दौरान कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने धान खरीदी के मसले पर सरकार को घेरने की कोशिश की. पटेल ने पूछा कि जिन किसानों ने धान बेचा है, उसका पंजीकृत रकबा कितना है? जिस पर खाद्य मंत्री ने कहा कि बेचे गए धान का रकबा 27.92 लाख हेक्टेयर है. उमेश पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार है कि बेचे गए धान का रकबा घटा है. पिछली बार 29.06 लाख हेक्टेयर रकबा था. अनुपात में देखें तो कम धान खरीदी हुई है. वहीं खाद्य मंत्री ने इस पर कहा कि पिछले साल से धान खरीदी का रकबा कम है. लेकिन पिछले साल से एक लाख से ज्यादा किसानों ने धान बेचा है.

विपक्ष से किया सदन से वॉकआउट

वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने इस पर कहा कि पिछले साल से धान खरीदी का रकबा कम है, अनुपात में किसानों की संख्या भी कम है. बहुत किसानों ने धान नहीं बेचा है. क्या धान खरीदी की तारीख व समय-सीमा बढ़ाई जाएगी? इस पर अजय चंद्राकर ने कहा कि प्रश्न के बजाय भाषण हो रहा है. जिसके बाद पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार नोक-झोंक हुई. जिसपर विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि मंत्री ने अपने जवाब में कहा है कि खरीदी के समय में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी, ये प्रश्न ही खत्म होता है.

इसके बाद धान खरीदी का समय बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. उमेश पटेल ने कहा कि प्रबंधकों ने किसानों को धमकाया है, इसलिए कम रकबे की खरीदी हुई है. और धान खरीदी की समय-सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh: बजट सत्र का आज दूसरा दिन; विधानसभा में गूंजेगा चावल घोटाला, अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

ये भी पढ़ें - पूर्व मंत्री अमरजीत भगत का दावा: IT को छापेमारी में कुछ नहीं मिला, कहा-इसका उद्देश्य मुझे परेशान करना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close