विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: बजट सत्र का आज दूसरा दिन; विधानसभा में गूंजेगा चावल घोटाला, अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

Chhattisgarh Budget Session 2024: दूसरे दिन की कार्यवाही अभिभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व राज्य मंत्री शिव नेताम के निधन की उल्लेख के साथ शुरू होगी और शिव नेताम को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: बजट सत्र का आज दूसरा दिन; विधानसभा में गूंजेगा चावल घोटाला, अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

Chhattisgarh Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र (Chhattisgarh Budget Session 2024) का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन अभिभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व राज्य मंत्री शिव नेताम (Shiv Netam) के निधन की उल्लेख के साथ बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होगी. इसके बाद शिव नेताम को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके बाद प्रश्न काल होगा. इस दौरान विद्युत नियामक आयोग की वार्षिक प्रतिवेदन 2023 पटल पर रखा जाएगा. 

13 हजार 487 करोड़ रुपये का तृतीय अनुपूरक बजट

वहीं सड़कों की जर्जर हालत पर विधायक पुन्नूलाल मोहले (Punnulal Mohle) उपमुख्यमंत्री और लोक निर्माण विभाग से चर्चा करेंगे. इसके अलावा जांजगीर चांपा (Janjgir-Champa) में राखड़ के अवैध डंपिंग किए जाने पर विधायक शेष राज हरबंस आवास व पर्यावरण मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे. इसके साथ ही विधानसभा में तृतीय अनुपूरक बजट की अनुदान मांगों पर भी चर्चा होगी. तृतीय अनुपूरक बजट करीब 13 हजार 487 करोड़ रुपये का है. वहीं कृषक उन्नत योजना के लिए 12000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव: जीत की रणनीति बनाने में जुटी भाजपा, मंत्री प्रहलाद पटेल ने कार्यकर्ताओं दिया गुरु मंत्र

अभिभाषण व अनुपूरक बजट पर आज होगी चर्चा

बजट सत्र के दौरान दूसरे दिन विधानसभा में चावल घोटाला गूंजेगा. सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच इस पर हंगामे के आसार हैं. इसके अलावा मंगलवार को अभिभाषण व अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी.

वित्तीय वर्ष 2023-24 का अनुपूरक बजट 9 फरवरी को विधानसभा में पेश किया जाएगा. हालांकि बजट सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने विधानसभा में बजट को रखा और जानकारी देते हुए बताया कि ये बजट 13487 करोड़ 4 लाख 91 हजार 207 करोड़ का अनुपूरक बजट है. जिसमें टाइगर प्रोजेक्ट को लेकर 3.4 करोड़ रुपये, खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए 350 करोड़, कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मानदेय 70 करोड़, यूनिटी माल के लिए 19 करोड़ और सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए 40 करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है. इसके साथ ही महतारी वंधन योजना, किसानों को समर्थन मूल्य में धान खरीदी जैसी योजनाओं को फोकस में रखते हुए ये बजट बनाया गया है. 

ये भी पढ़े: MP Nursing Scam: नर्सिंग फर्जीवाड़े पर हाईकोर्ट हुआ सख्त, 200 और नर्सिंग कॉलेजों की भी होगी CBI जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close