विज्ञापन

CG News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कॉलेजों में क्यों प्रवेश हो रहे कम ? यहां सैकड़ों सीटें खाली

Korea Local News: क्या सरकारी स्कूलों की तरह सरकारी कॉलेजों में भी प्रवेश को लेकर छात्रों में उत्साह कम हो रहा है. क्योंकि छत्तीसगढ़ के कोरिया के कॉलेजों में कई संकायों में सैकड़ों सीटें खाली हैं.यहां प्रवेश के लिए 13 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया था.

CG News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कॉलेजों में क्यों प्रवेश हो रहे कम ? यहां सैकड़ों सीटें खाली
CG News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कॉलेजों में क्यों प्रवेश हो रहे हैं कम ? कोरिया में यहां सैकड़ों सीटें खाली.

Chhattisgarh Government College Admission:  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Korea) जिले के कॉलेजों में यूजी में प्रवेश को लेकर छात्रों का रुझान कम हो रहा है. सत्र 2024-25 में जिला मुख्यालय के शासकीय रामानुज प्रताप सिंहदेव पीजी कॉलेज में 611 सीटें खाली हैं. वहीं, शासकीय नवीन गर्ल्स कॉलेज में यूजी की 419 सीटें रिक्त रह गईं. आपको बता दें कि संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के तहत संचालित पीजी कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 289, बीएससी मैथ्स फर्स्ट सेमेस्टर में 39, बीएससी बायो फर्स्ट सेमेस्टर में 160 और  बीकॉम फर्स्ट सेमेस्टर में 123 सीटों पर प्रवेश नहीं हो सका.

ये थी प्रवेश की अंतिम तिथि

इसी तरह शासकीय गर्ल्स कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 180, बीएससी बायो में 179 व बीकॉम में 60 सीट खाली रह गई हैं. चिरमिरी के शासकीय लाहिड़ी पीजी कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 205, बीएससी मैथ्स फर्स्ट सेमेस्टर में 78, बीएससी बायो में 85, बॉकाम में 160 व बीसीए में 33 सीट खाली हैं.  यही, हाल मनेंद्रगढ़ के स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज का है. यहां बीए फर्स्ट में 232, बीएससी मैथ्स में 44, बीएससी बायो में 111, बीकॉम में 89 व बीसीए में 38 सीट खाली हैं.  छात्रों के प्रवेश नहीं लेने से कॉलेज प्रबंधन भी चिंतित है. प्रवेश के लिए 13 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया था.

ये हो सकती है बड़ी वजह

इस सत्र में साइंस की सीट पर छात्रों के प्रवेश की स्थिति लगभग ठीक है. जबकि बीए, बीकॉम और मास्टर डिग्री कोर्स में प्रवेश में काफी कमी देखी जा रही है. कॉलेज में सीट खाली रहने की वजह प्रोफेसरों की कमी को बताया जा रहा है. जिले के कॉलेजों में लंबे समय से प्रोफेसरों के पद रिक्त पड़े हैं.

कोर्स जिनमें अब तक शून्य आवेदन रहे

चिरमिरी और बैकुंठपुर के कॉलेजों में एमए इकोनॉमिक्स, एमए जियोग्राफी, एमए हिस्ट्री, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए सोशियोलॉजी, एमएससी केमेस्ट्री, एमएससी जूलॉजी, एमएससी बॉटनी, एमएससी मैथ्स, एमकॉम डीसीए, पीजीडीसीए की सीटें खाली रह गई है. अभ्यर्थियों ने इस कोर्स के लिए आवेदन नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- MP News: बिजली ऑफिस के अंदर घुसकर उत्पात मचाने वालों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें! पुलिस ने शुरू कर दी जांच

जिम्मेदारों के बोल..

 शासकीय पीजी कॉलेज बैकुंठपुर के प्राचार्य डॉ. एसी गुप्ता ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार प्रवेश में कमी आई है. बीए, बीकॉम में एडमिशन कम हुए हैं. वहीं, पीजी कॉलेज चिरमिरी के प्राचार्य डॉ. रामकिंकर पाण्डेय ने कहा कि यूजी प्रवेश में छात्रों की संख्या कम हैं. शनिवार को अंतिम दिन है. इसके बाद स्थानीय स्तर पर प्रक्रिया होगी.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: वाहन चलाते समय लिमिट क्रॉस की, तो पुलिस की रफ्तार से नहीं बचेंगे, जाने क्या है मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: यहां चालीस से अधिक गांवों में ब्लैक आउट, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल!
CG News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कॉलेजों में क्यों प्रवेश हो रहे कम ? यहां सैकड़ों सीटें खाली
President Meets Chhattisgarh Girls on Rakhi Students Gift Presents in Heartwarming Encounter
Next Article
राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार
Close