विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2024 में नतीजे होंगे कुछ ऐसे, अगर रहा विधानसभा चुनाव का वोटिंग पैटर्न बरकरार

देशभर में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. इसी के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी दोनों बड़ी पार्टियों ने भी दावे करने शुरू कर दिए हैं.लेकिन 3 दिसंबर 2023 को आए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट को हम लोकसभा वार देंखें तो पाएंगे कि बीजेपी 8 लोकसभा सीट पर और कांग्रेस 3 लोकसभा सीटों पर आगे रही है. इन नतीजों पर नजर डालने से एक अंदाजा लगाया जा सकता है.

Read Time: 5 min
छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2024 में नतीजे होंगे कुछ ऐसे, अगर रहा विधानसभा चुनाव का वोटिंग पैटर्न बरकरार

Lok Sabha Elections 2024: देशभर में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. इसी के साथ ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Lok Sabha Elections)में भी दोनों बड़ी पार्टियों ने भी दावे करने शुरू कर दिए हैं. कांग्रेस का दावा है कि वो बीजेपी से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतेगी जबकि बीजेपी का दावा है कि वो सभी 11 सीटें जीतेगी. दोनों पार्टियों में किसफि पार्टी के दावे में ज्यादा दम है ये तो 4 जून को ही पता चलेगा लेकिन फिलहाल हम 4 महीने पहले हुए विधानसभा चुनावों के रिजल्ट का विश्लेषण करें तो जनता के मूड का पता चल सकता है. 3 दिसंबर 2023 को आए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट को हम लोकसभा वार देंखें तो पाएंगे कि बीजेपी 8 लोकसभा सीट पर और कांग्रेस 3 लोकसभा सीटों पर आगे रही है. इन नतीजों पर नजर डालने से एक अंदाजा लगाया जा सकता है. 

सबसे पहले बात रायपुर लोकसभा सीट (Raipur Lok Sabha Seat) की. ये सीट राज्य बनने से पहले से ही बीजेपी का गढ़ बन चुकी है. इस लोकसभा सीट में 9 विधानसभा सीट आती है जिसमें से 8 पर बीजेपी का कब्जा है और एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. दोनों पार्टियों को विधानसभा चुनाव में मिले वोट को जोड़ लें तो बीजेपी रायपुर लोकसभा सीट (Raipur Lok Sabha Seat) पर 2 लाख 44 हजार 222 वोटों से आगे रही है.

दुर्ग लोकसभा सीट पर भी 9 विधानसभा सीटें हैं जिसमें से बीजेपी ने 7 और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थीं. यहं कांग्रेस की ओर से पाटन सीट पर भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) और भिलाई सीट पर देवेंद्र यादव ने जीत दर्ज की थी. इस लोकसभा सीट पर सभी विधानसभा के परिणामों के मुताबिक बीजेपी 1 लाख 39 हजार 196 वोटों से आगे रही है.

बिलासपुर लोकसभा सीट की 8 विधानसभा सीटों में से छह पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी. इस लिहाज से बीजेपी बिलासपुर लोकसभा सीट पर 99 हजार 345 सीटों पर आगे है.

यह भी पढ़ें: सीधी लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला ! क्या BJP को मात देकर कांग्रेस कर पाएगी वापसी?  

बीजेपी को इन सीटों पर मिली थी बढ़त

 राजनांदगांव लोकसभा सीट पर थोड़ा ट्विस्ट है. यहां से कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल को मैदान में उतारा है तो बीजेपी ने मौजूदा सांसद संतोष पांडेय को रिपीट किया है. इस लोकसभा सीट में 8 विधानसभा सीट आती हैं. 4 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस ने 5 सीटों पर और बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन कुल वोटों के मामले में यहां बीजेपी 1 लाख 11 हजार 966 मतों से कांग्रेस से आगे है. सरगुजा सीट में 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं जहां बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटों का अंतर 1 लाख 57 हजार 873 है.

Latest and Breaking News on NDTV

बस्तर लोकसभा सीट में विधानसभा की आठ सीटें हैं. जिसमें से बीजेपी ने छह सीट जीती हैं वही कांग्रेस महज़ दो सीट जीत सकी थी. यहां वोटों से अंतर से बीजेपी 81हजार 646 मतों से आगे है.कोरबा लोकसभा एक हाईप्रोफाइल सीट है. इस सीट से कांग्रेस की ज्योत्सना महंत सांसद हैं और बीजेपी ने यहां से सरोज पांडेय को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि  विधानसभा के परिणामों के अनुसार बीजेपी को बढ़त हासिल है. यहां की 8 लोकसभा सीटों में छह पर बीजेपी और 2 पर कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. यहां बीजेपी 61 हजार 208 वोटों से कांग्रेस से आगे है. 

 कांग्रेस को बढ़त वाली लोकसभा सीटें ये हैं 

अब बात राज्य में कांग्रेस को बढ़त दिलाने वाली सीटों की. सबसे पहले जांजगीर चांपा लोकसभा सीट पर डालते हैं. ये सीट SC सीट है. पिछले विधानसभा चुनावों में इसकी सभी 8 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी और बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था. यहां जीत के अंतर को देखें तो कांग्रेस 1लाख 17हजार 196 मतों से बीजेपी से आगे है.

कांकेर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां की 8 विधानसभा सीटों में से 5 में कांग्रेस और 3 पर बीजेपी के विधायक हैं. यहां कांग्रेस कुल 82 हजार 300 मतों से बीजेपी से आगे है.

दूसरी तरफ महासमुंद लोकसभा सीट के परिणामों में थोड़ा ट्विस्ट मिलता है. यहां की 8 विधानसभा सीटों में से BJP ने पांच और कांग्रेस ने 3 सीटें जीती हैं लेकिन कुल मतों के मामले में कांग्रेस यहां बीजेपी से 9 हजार 483 वोटों से आगे रही है. 

इन नतीजों के आधार पर जब हमने कांग्रेस के बड़े नेता चरणदास महंत से प्रतिक्रिया ली तो उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ में दो सीटों पर कांग्रेस काबिज है और तीन और मिला दें तो राज्य में 5 सीटों पर कांग्रेस मजबूत स्थिति में है. उन्होंने तर्क दिया कि इंडिया गठबंधन की वजह से हम बेहद मजबूत स्थिति में हैं. दूसरी तरफ बीजेपी नेता किरण देव सिंह का कहना है कि इस बार देश की जनता ने मोदी जी को तीसरी बार पीएम बनाने का मन बना लिया है लिहाजा छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी सभी 11 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. अब किसके दावे में कितना दम है इसका पता तो चुनाव परिणाम आने पर ही चलेगा लेकिन यहां हमें ये भी ध्यान रखना होगा कि अक्सर मतदाता विधानसभा के लिए वोट देते हुए अलग मूड में होता है. 

ये भी पढ़ें :- Arvind Kejriwal: केजरीवाल के घर में ED की दबिश, AAP मंत्री ने कहा, "किसी को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा..."

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close