विज्ञापन

सराहनीय पहल: कलेक्टर नदी पारकर ऐसे पहुंचे गांव, फिर ली बच्चों की क्लास

Surguja News: हाथ में जूता, घुटनों तक भरा हुआ पानी पतलूम मोड़ कर पार करने वाले ये हैं सरगुजा डीएम विलास भोसकर. डीएम सोमवार को जिले की सरकारी स्कूलों के निरीक्षण के लिए तमाम तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए बच्चों के बीच पहुंचे.. इस दौरान डीएम ने इनको फटकार लगाई...

सराहनीय पहल: कलेक्टर नदी पारकर ऐसे पहुंचे गांव, फिर ली बच्चों की क्लास
सराहनीय पहल: कलेक्टर नदी पारकर ऐसे पहुंचे गांव और फिर ली बच्चों की क्लास.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार जोर दे रही है. वहीं, सरगुजा डीएम  विलास भोसकर ने भी स्कूलों को लेकर एक्टिव हैं. दरअसल शिक्षा की गुणवत्ता का जायजा लेने जिले के अलग-अलग स्कूलों का लगातार निरीक्षण कलेक्टर सरगुजा के द्वारा किया जा रहा है. सोमवार को औचक निरीक्षण की कड़ी में प्रशासनिक अमले के साथ मैनपाट के सुदूर क्षेत्रों के स्कूलों में कलेक्टर पहुंचे. कलेक्टर भोसकर सबसे पहले पथरीले, जटिल रास्ते से होते हुए लगभग 2 किलोमीटर पैदल चलकर शासकीय प्राथमिक शाला ढोढाडीह पहुंचे.

इन स्कूलों का किया दौरा

बच्चों के बीच पहुंचे डीएम.

बच्चों के बीच पहुंचे डीएम.

अगले क्रम में डीएम पैदल ही मछली नदी पारकर प्राथमिक शाला करम्हा एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया. साथ ही निरीक्षण के दौरान शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला करम्हा, प्राथमिक शाला बिरसापानी, प्राथमिक शाला कदमटिकरा सहित आंगनबाड़ी केंद्रों का भी अवलोकन किया.निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी स्कूलों की व्यवस्था का अवलोकन किया. बच्चों के लिए आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया. उन्होंने छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, स्वच्छता, पेयजल तथा बिजली की व्यवस्था का अवलोकन किया.

अच्छी शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता

डीएम टीम के साथ स्कूलों पर निरीक्षण के लिए पैदल जाते हुए.

डीएम टीम के साथ स्कूलों पर निरीक्षण के लिए पैदल जाते हुए.

कलेक्टर भोसकर ने शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में गंभीरता बरतने को निर्देशित किया. डीएम ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता है, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षक स्वयं पालकों से मिलकर बच्चों को स्कूल भेजने प्रेरित करें. मध्यान्ह भोजन का जायजा लेते हुए उन्होंने मेनू के अनुसार भोजन देने, जिसमें हरी सब्जी अवश्य देने निर्देशित किया. इसके साथ ही उन्होंने बीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि मध्यान्ह भोजन हेतु बच्चों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाए.

बच्चों को कलेक्टर ने दी शाबाशी

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर  भोसकर ने बच्चों से मुलाकात कर उनसे सवाल किए.इस दौरान बच्चों ने पहाड़े एवं कविताएं भी सुनाई, जिसपर उन्होंने चॉकलेट बिस्किट देकर उनका उत्साहवर्धन किया. पूर्व माध्यमिक शाला करम्हा में सातवीं के छात्र जसवंत ने कलेक्टर भोसकर को फर्राटे के साथ 16 और 19 का पहाड़ा सुनाया तो उन्होंने खुश होकर शाबाशी देते हुए स्वयं की पेन भेंट कर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं.

ये भी पढ़ें- Rainfall Alert: रहें सावधान, एमपी के इन 5 जिलों में होगी तूफानी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

डीएम ने लापरवाही पर लगाई  फटकार

शासकीय हाई स्कूल डॉड़केसरा के निरीक्षण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर जिम्मेदारों को डीएम ने फटकार लगाई है. इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक नियमित रूप से विद्यालय नहीं आते, जिसकी वजह से बच्चे पढ़ना-लिखना नहीं सीख पा रहे हैं.कलेक्टर भोसकर ने तत्काल प्राथमिक, माध्यमिक तथा हाई स्कूल के सभी प्राचार्यों एवं शिक्षकों को स्पष्टीकरण जारी किए जाने निर्देशित किया. उन्होंने दो माह के भीतर स्थिति सुधारने की चेतावनी दी. इस दौरान एसडीएम रवि राही, जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- MP News: 58 वर्ष बाद संघ की शाखाओं में सरकारी कर्मचारियों को जाने की मिली इजाजत, तो प्रहलाद पटेल ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: यहां चालीस से अधिक गांवों में ब्लैक आउट, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल!
सराहनीय पहल: कलेक्टर नदी पारकर ऐसे पहुंचे गांव, फिर ली बच्चों की क्लास
President Meets Chhattisgarh Girls on Rakhi Students Gift Presents in Heartwarming Encounter
Next Article
राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार
Close