विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

सूरजपुर : कन्या महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए मंजूर, छात्राओं को CM की बड़ी सौगात

कन्या विद्यालय से प्रारंभ हुआ महाविद्यालय आज रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय परिसर में संचालित हो रहा है, जहां पहले से 250 छात्राएं पढ़ रही थीं. वहीं इस वर्ष भी लगभग 300 से ज्यादा छात्राओं ने आवेदन किया है.

Read Time: 3 min
सूरजपुर : कन्या महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए मंजूर, छात्राओं को CM की बड़ी सौगात
सूरजपुर कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए मंजूर

सूरजपुर : छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले की बालिकाओं में खुशी का माहौल है. दरअसल सूरजपुर में घोषित कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है. इससे जिले की लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा के दरवाजे खुल सकते हैं. इस मंजूरी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा अब धरातल पर उतरती दिख रही है. सूरजपुर जिले के लोग लंबे समय से इस स्कूल की मांग कर रहे थे. 

लोगों की मांग थी कि जिले में बालिकाओं के लिए बेहतर शिक्षा और लड़कियों के सशक्तिकरण के उद्देश्य से एक अलग कॉलेज होना चाहिए. समय-समय पर इसकी मांग की जाती रही है. साल 2008 में तत्कालीन भाजपा विधायक रेणुका सिंह ने सार्वजनिक मंच से कई बार यह घोषणा की थी कि सूरजपुर क्षेत्र की बालिकाओं और महिलाओं को सुरक्षित माहौल में उच्च शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से एक कन्या महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

यह भी पढ़ें : पानी को तरस रहे हैं सूरजपुर इलाके के दो गांव, हैंडपंप खराब होने से डबरी कूप का गंदा पानी पी रहे

महाविद्यालय की भूमि चिन्हित की गई
इस घोषणा से महिलाओं का एक बड़ा वर्ग बीजेपी के पक्ष में भी दिखाई दिया था. लेकिन अभी तक कन्या महाविद्यालय की घोषणा धरातल पर दिखाई नहीं दी थी.

एक साल पहले भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सूरजपुर पहुंचे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छात्राओं की मांग पर जिला मुख्यालय में कन्या महाविद्यालय पर मुहर लगाई थी.

हालांकि भूमि आवंटन प्रक्रिया अभी तक लंबित थी. लेकिन अब प्रशासनिक अधिकारियों ने वन विभाग की भूमि काजूबाड़ी के निकट शासकीय भूमि को चिन्हित कर लिया है. 

यह भी पढ़ें : सूरजपुर में दृष्टि बाधित शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में जला रहे ज्ञान की ज्योति

भवन निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए मंजूर
सूरजपुर कलेक्टर ने डीएफओ सूरजपुर को प्रस्ताव भेजा है और नगरपालिका से भी प्रस्ताव देने की मांग की गई है. स्थानीय कन्या विद्यालय से प्रारंभ हुआ महाविद्यालय आज रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय परिसर में संचालित हो रहा है, जहां पहले से 250 छात्राएं पढ़ रही थीं. वहीं इस वर्ष भी लगभग 300 से ज्यादा छात्राओं ने आवेदन किया है. उच्च शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद छात्राओं को खुद का भवन प्रदान करने के लिए 4.65 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है. इस बात की सूचना मिलने पर जिले के लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close