विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

पानी को तरस रहे हैं सूरजपुर इलाके के दो गांव, हैंडपंप खराब होने से डबरी कूप का गंदा पानी पी रहे

गोविंदगढ़ के कुदरी और छिपनिपारा में हैंड पंप खराब होने की वजह से गांव के लोगों को पेयजल की किल्लत हो रही है. इतना ही नहीं अब तक गांव में सरकारी योजनाओं के तहत नल नहीं लगाया गया है, जिसके चलते लोगों को डबरी कूप के गंदा पानी लाकर प्यास बुझानी पड़ रही है.

Read Time: 3 min
पानी को तरस रहे हैं सूरजपुर इलाके के दो गांव, हैंडपंप खराब होने से डबरी कूप का गंदा पानी पी रहे
सूरजपुर:

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर के भैयाथान ब्लॉक में गाव वाले पानी की भयंकर किल्लत झेल रहे हैं. यहां हैंडपंप खराब है तो मजबूरी में लोग डबरी कूप का गंदा पानी पी रहे हैं. परेशानी इसलिए भी बढ़ गई है कि गांव के सरपंच और सचिव भी इस समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. मामला सूरजपुर के गोविंदगढ़ ग्राम पंचायत के कुदरी और छिपनिपारा का है.

एक किलोमीटर दूर डबरी कूप से पानी लेने जाते हैं ग्रामीण

ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के सरपंच और सचिव अपने-अपने वार्ड में पानी की व्यवस्था के लिए नलकूप लगा लिए हैं, लेकिन दूसरे वार्ड और पारा में ग्रामीण पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं और लंबी दूरी तय कर डबरी कूप का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं.

इसी गांव के रहने वाली सुनीता बताती है कि हमारे गांव में काफी समस्या है. हमारे गांव में अभी तक सड़क नहीं बन पाई है और पानी की किल्लत काफी ज्यादा है. हमलोग को दूर से पानी लाना पड़ता है जो काफी गंदा रहता है, लेकिन साफ पानी नहीं रहने के चलते ये गंदा पानी पीने के लिए हमलोग मजबूर हैं.

दो गांव के 150 परिवार पानी की समस्या से जूझ रहे

वहीं कुदरी के उपसरपंच रामबिलास बताते हैं कि इस गांव में करीब 70 घरों का परिवार रहता है और यहां पानी की समस्या काफी ज्यादा है. गांव के लोग गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं. लोग डेढ़ किलोमीटर की दूरी से पानी लाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि छिपनिपारा में भी पानी की किल्लत काफी ज्यादा है और वहां के 80 परिवार नाले के पानी पीने के लिए मजबूर हैं. सरकारी योजना से पंप आया था, लेकिन सरपंच अपने घर के पास लगवा लिया.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ के महासमुंद में खूंखार हुआ भालू, दो ग्रामीणों पर हमला किया, एक की मौत

इस मामले में पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता एसबी सिंह ने बताया कि दोनों गांव में जल्द ही पानी की समस्या को दूर किया जाएगा.

ये भी पढ़े: सीएम भूपेश बघेल का रायपुर और गरियाबंद दौरा, विधानसभा संकल्प शिविर में होंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close