विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

सूरजपुर में दृष्टि बाधित शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में जला रहे ज्ञान की ज्योति

शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में बीते 15 साल से शिक्षक के पद पर पदस्थ दुर्गेश केशरी जन्म से ही देख नहीं सकते हैं. हालांकि दुर्गेश ने दृष्टिहीनता को अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर शिक्षक बने और दूसरों के लिए मिसाल पेश की.

Read Time: 3 min
सूरजपुर में दृष्टि बाधित शिक्षक ने पेश की मिसाल, बच्चों के जीवन में जला रहे ज्ञान की ज्योति
शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में पदस्थ हैं दुर्गेश केशरी
सूरजपुर:

अगर हौसले बुलंद हों तो कोई भी बाधा आपको मंजिल तक पहुंचने से रोक नहीं सकती. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सूरजपुर जिले के चंदरपुर में स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल में पदस्थ दृष्टि बाधित शिक्षक दुर्गेश केशरी ने. दुर्गेश केशरी को आंखों से दिखाई नहीं देता फिर भी उन्होंने इतनी मेहनत की कि आज इनकी चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है.

बता दें कि शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में बीते 15 साल से दुर्गेश केशरी शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं और वह जन्म से ही देख नहीं सकते हैं. हालांकि दुर्गेश ने दिव्यांगता को अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर शिक्षक बने. 

akuaeq48

15 सालों से दुर्गेश केशरी शासकीय प्राथमिक स्कूल चंदरपुर में शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं.

स्कूल के स्टॉफ रहते हैं बेहद प्रभावित 

अपने काम के प्रति लगन और निष्ठा के कारण रोजाना समय पर स्कूल पहुंचने वाले दुर्गेश से स्कूल के प्रिंसिपल सहित दूसरे शिक्षक भी बेहद प्रभावित रहते हैं. स्कूल के स्टॉफ ने बताया कि दुर्गेश दूसरे शिक्षकों की भी शिक्षा में मदद करते हैं. वहीं  शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी ने भी ऐसे दृढ़ संकल्प वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए पहल करने की बात कही है.

njibf32

दूसरे शिक्षकों की भी शिक्षा में मदद करते हैं दुर्गेश.

दृष्टि बाधित के बाद भी दूसरों के लिए मिसाल पेश कर रहे दुर्गेश

जहां चाह, वहां राह... इस कहावत को शिक्षक दुर्गेश ने सच साबित कर दिखाया है. दुर्गेश के इस दृढ़ संकल्प ने सिर्फ दिव्यांग लोगों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे समाज के लिए एक मिसाल पेश की है. जो लोग अपनी दिव्यांगता को कमजोरी मानते हुए हार मान जाते हैं, वहीं दोनों आंखों से बाधित होने के बाद भी शिक्षक दुर्गेश छात्रों के जीवन में शिक्षा की अलख जला रहे हैं और दूसरे शिक्षकों के लिए भी मिसाल पेश कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश फिर शर्मसार ! पन्ना में आदिवासी युवक को निर्वस्त्र करके पीटा, VIDEO वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close