विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

सरगुजा के शुभम देव छत्तीसगढ़ पीएससी में दूसरे स्थान में आए, जिले का नाम किया रोशन

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने बुधवार रात राज्य सेवा (PCS) परीक्षा-2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसमें रायगढ़ की रहने वाली सारिका मित्तल ने टॉप किया है लेकिन दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने वाले शुभम देव हैं.

Read Time: 3 min
सरगुजा के शुभम देव छत्तीसगढ़ पीएससी में दूसरे स्थान में आए, जिले का नाम किया रोशन
सरगुजा के शुभम देव छत्तीसगढ़ पीएससी में दूसरे स्थान में आए

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने बुधवार रात राज्य सेवा (PCS) परीक्षा-2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसमें रायगढ़ की रहने वाली सारिका मित्तल ने टॉप किया है. वहीं दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने वाले शुभम देव हैं. वहीं तीसरे स्थान पर श्रेयांश पतेरिया ने जगह बनाई है. बताते चलें कि इस बार टॉप-10 में 6 बेटियां शामिल हैं. ऐसे में आइए आपको सरगुजा के शुभम देव के बारे में बताते है. 

जानिए कौन है शुभम देव 

शुभम अम्बिकापुर के सरगुजा के ग्रामीण इलाके के रहने वाले हैं. शुभम देव इस समय दिल्ली में है और वे UPSC की तैयारी कर रहे हैं.  शुभम देव की प्राथमिक शिक्षा उदयपुर के ही एक सरकारी स्कूल से हुई है. वहीं पर उन्होंने अपनी कक्षा 
10 तक पढ़ाई ओरिएंटल पब्लिक स्कूल अम्बिकापुर से पूरी की है. साथ ही 12 तक की पढ़ाई उन्होंने होली क्रॉस कन्वेंट स्कूल से पूरी की है. 12 वी के बाद साल 2017 में शुभम का चयन IIT कानपुर में हो गया था. IIT की पढ़ाई पूरी करने के बाद शुभम दिल्ली में UPSC की तैयारी कर रहे हैं. 

70g7qal

पहली कोशिश में पाया दूसरा स्थान 

वहीं पहली कोशिश में उन्होंने छत्तीसगढ़ PSC की परीक्षा में सफलता हासिल की है. Ndtv से चर्चा करते हुए शुभम देव ने बताया कि उनका लक्ष्य UPSC की परीक्षा पास करना है. छत्तीसगढ़ PSC की परीक्षा उन्होंने सामान्य परीक्षा की तरह ही दिया था और पहली कोशिश में ही उन्होंने कामयाबी हासिल की है. जानकारी के लिए बता दें कि शुभम के बड़े भाई राहुल देव में छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिला के कलेक्टर हैं. वहीं शुभम के माता-पिता दोनों शिक्षक हैं.

UPSC की परीक्षा पास करने का सपना 

शुभम देव ने बताया कि वे अभी तक 4 बार UPSC की परीक्षा दे चुके है और एक बार इंटरव्यू तक भी पहुंच चुके हैं. उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे जल्द ही UPSC का परीक्षा पास कर कर लेगें. शुभम देव के पिता देव कुमार गुप्ता मौजूदा समय में जनपद पंचायत लुंड्रा में बीईओ के पद पर कार्यरत है. वहीं उनकी माता आशा गुप्ता अम्बिकापुर में शिक्षिका है. शुभम देव के बड़े भाई राहुल देव मौजूदा समय में छत्तीसगढ़ के जिला मुंगेली के कलेक्टर है. उन्होंने साल 2016 में IAS की परीक्षा पास की थी. जबकि शुभम देव की भाभी और राहुल देव की पत्नी भावना गुप्ता IPS अफसर है.

ये भी पढ़े: 'दोनों' की कहानी लिखने में लगे 4 साल, राजवीर देओल और पलोमा ढिल्लों जल्द करने वाले हैं डेब्यू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close