विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navmi 2024: इस रामनवमी राममय होगा रायगढ़, अयोध्या मंदिर की तर्ज पर होगी ऐतिहासिक शोभायात्रा 

Ram Navmi 2024 : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) की भव्य और ऐतिसाहिक रामनवमी शोभायात्रा सिर्फ प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में मशहूर हैं. इस यात्रा को साल 2014 से हिंदुत्व की भावना (Hindutva Sentiment) के साथ शुरू किया था.

Read Time: 3 mins
Ram Navmi 2024: इस रामनवमी राममय होगा रायगढ़, अयोध्या मंदिर की तर्ज पर होगी ऐतिहासिक शोभायात्रा 
Ram Navmi 2024: इस रामनवमी राममय होगा रायगढ़, अयोध्या मंदिर की तर्ज पर होगी ऐतिहासिक शोभायात्रा 

Chhattisgarh Raigarh Ram Navmi Shobha Yatra : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) की भव्य और ऐतिसाहिक रामनवमी शोभायात्रा सिर्फ प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में मशहूर हैं. इस यात्रा को साल 2014 से हिंदुत्व की भावना (Hindutva Sentiment) के साथ शुरू किया था. बीते 10 सालों से रामनवमी (Ram Navmi 2023) के मौके पर आयोजित की जाने वाली ये शोभायात्रा बदस्तूर जारी है. ऐसे में इस साल रामनवमी 17 अप्रैल को है... जिसे लेकर ज़िले में तैयारियां तेज़ हैं. सोमवार को 'श्री रामनवमी सेवा समिति' (Shri Ram Navami Seva Samiti) ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करते हुए इस बार भव्य और ऐतिहासिक शोभायात्रा निकालने का ऐलान किया. समिति ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि चूंकि रामलला का भी इस साल हुआ है. ऐसे में अब की बार रायगढ़ की रामनवमी शोभायात्रा भी खास तरीके से मनाई जाएगी. साल 2024 की ऐतिहासिक रामनवमी शोभायात्रा को लेकर कई तरह के खास कार्यक्रम के इंतज़ाम हैं. 

जानिए इस शोभायात्रा की खासियत 

मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल रायगढ़ में रामनवमी के मौके पर अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर शोभायात्रा निकाली जाएगी. इस शोभायात्रा में  3 बाहुबली हनुमान समेत महादेव के 6 अघोरी भी शामिल होंगे. साथ ही अलग-अलग राज्यों से तासा बैंड,  गदका पार्टी, आदिवासी नृत्य, धमाल पार्टी का भी प्रबंध किया जाएगा. यही नहीं, समिति का सदस्य सुरक्षा बिंदुओं को लेकर भी चौकन्ने रहेंगे ताकि इस भव्य आयोजन के दौरान किसी भी तरह की असुरक्षा की स्थिति न पैदा हो. यात्रा में आकर्षक झांकियां समेत कई शानदार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. साथ ही आचार संहिता के नियमों के पालन पर भी ध्यान दिया जाएगा.  

अब की बार किए गए भव्य इंतेज़ाम 

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक इस शोभायात्रा में करीब 54 समाज के लोग हिस्सा लेते आए हैं. अब की बार और भी समाज के लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. ऐसे में लगभग 57 समाज के लोग इस ऐतिहासिक शोभायात्रा में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि दोपहर 3 बजे शोभायात्रा नटवर स्कूल प्रांगण से शुरू होगी और ज़िले के अहम रास्तों से होती हुई  रामलीला मैदान पहुंचेगी. रामलीला मैदान में कई विद्वान साधु, संतो की तरफ से श्री राम की भव्य महाआरती की जाएगी जिसके बाद इसका समापन किया जाएगा. इस शोभायात्रा में भंडारे और खान-पान का भी इंतेज़ाम रहेगा. खुद समिति ने ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से यात्रा में शामिल होने की अपील की है. 

यह भी पढ़ें : चलते-चलते पैरों से उखड़ेगी सड़क तो कैसे होगा MP का विकास? देखिए प्रशासन के वादों की हकीकत 

यह भी पढ़ें : चुनावों से पहले MP में बड़ा एक्शन, पुलिस और आबकारी की टीम ने शराब के जखीरे को मिट्टी में मिलाया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET के बाद अब NET Exam पर उठे सवाल, एडमिट कार्ड न मिलने से परीक्षार्थी परेशान, NTA नहीं कर रहा समाधान
Ram Navmi 2024: इस रामनवमी राममय होगा रायगढ़, अयोध्या मंदिर की तर्ज पर होगी ऐतिहासिक शोभायात्रा 
Sukma CRPF Arogyadham Hospital Naxalite Commander Hidma Puwrti Village 
Next Article
नक्सली कमांडर हिड़मा के गांव  में CRPF का ‘आरोग्यधाम’, 16 प्रकार की बीमारियों का होगा फ्री में इलाज 
Close
;