विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनावों से पहले MP में बड़ा एक्शन, पुलिस और आबकारी की टीम ने शराब के जखीरे को मिट्टी में मिलाया

Lok Sabha Elections 2024 News in Hindi : लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) से पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) ज़िले में 138 लीटर अवैध शराब (Illegal Liquor Factory Busted in MP) को जब्त किया गया है. पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने मौके से 3500 किलोग्राम महुआ लहान को भी बरामद करते हुए नष्ट किया.

Read Time: 3 mins
चुनावों से पहले MP में बड़ा एक्शन, पुलिस और आबकारी की टीम ने शराब के जखीरे को मिट्टी में मिलाया
चुनावों से पहले MP में बड़ा एक्शन, पुलिस और आबकारी की टीम ने शराब के जखीरे के मिट्टी में मिलाया

Illegal Liquor Factory Busted in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक तरफ जहां चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) की तारीख नज़दीक आती जा रही है... वहीं, दूसरी तरफ आचार संहिता (Election Code of Conduct) के मद्देनज़र प्रशासनिक अमला भी हरकत में नज़र आ रहा है. ताज़ा मामला प्रदेश के खरगोन (Khargone District MP) का है जहां कलेक्टर (Collector) के आदेश और आबकारी विभाग (Excise Department) की संयुक्त कार्रवाई में बड़ी मात्रा में अवैध शराब जब्त की गई. यही नहीं, शराब में इस्तेमाल की जाने वाली महुआ लहान  भी बरमाद करते हुए नष्ट की गई. मामले में कुल तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि बरामद की गई शराब की कीमत लाखों में बताई जा रही है. आइए आपको पूरा मामला विस्तार से बताते हैं: 

मौके से करीब ₹3.6 लाख की शराब हुई बरामद 

दरअसल, मामला खरगोन के वृत्त कसरावद का है. यहां पहले से पुलिस समेत आबकारी विभाग की नज़र शराब बिक्री के संदिग्ध स्थलों पर थी. ऐसे में विभाग ने पुलिस की मदद से छापेमारी कार्रवाई शुरू की. इस कार्रवाई में पुलिस को कसरावद व सनावद के कई गांवों से अवैध शराब बरामद हुई. इस कार्रवाई में करीब 138 लीटर हाथभट्टी शराब ज़ब्त की गई...और  3500 किलोग्राम महुआ लहान (Mahua Lahan) भी मौके से बरामद कर नष्ट किया गया. जानकारी के लिए बता दें कि महुआ एक फल होता है जिसे पानी में मुरलिया डालकर घोल बनाया होता है. इसके बाद उसे जमीन के अंदर दबाया जाता है जिसके बाद उसे सड़ा कर बदबूदार और नशीला घोल बन जाता है जिसे पकाने पर शराब बनती है. इसी को महुआ लहान कहते हैं.

138 लीटर अवैध शराब के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार 

बहरहाल, इस कार्रवाई में बरामद की गई शराब की कीमत लगभग 3,63,500/- रु के आसपास बताई जा रही है. आबकारी अधिनियम की धारा 34 (Excise Act Section 34) के तहत मामला दर्ज करते हुए कुल 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही आगे की कार्रवाई जारी है. मामले में पुलिस का कहना है कि अवैध शराब विक्रेताओं को किसी भी सूरत में नहीं बक्शा जाएगा.   

यह भी पढ़ें : आदिवासी युवक को नहीं मिली एंबुलेंस तो बीवी को कंधे पर लादकर पहुंचा अस्पताल, देखिए Video

यह भी पढ़ें : चलते-चलते पैरों से उखड़ेगी सड़क तो कैसे होगा MP का विकास? देखिए प्रशासन के वादों की हकीकत 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Drone Policy MP: सीएम ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश में शुरू की जाएगी ड्रोन नीति, जानें इसके बारे में सबकुछ
चुनावों से पहले MP में बड़ा एक्शन, पुलिस और आबकारी की टीम ने शराब के जखीरे को मिट्टी में मिलाया
MPL came after IPL MP Cricket League starts from today these teams will face each other in an exciting match
Next Article
IPL के बाद आया MPL: आज से MP की क्रिकेट लीग की शुरुआत, रोमांचक मुकाबला में भिड़ेंगी ये टीमें
Close
;