विज्ञापन

बृजमोहन के बाद किसके सिर होगा रायपुर दक्षिण का ताज? कांग्रेस ने कर दिया बड़ा दावा

Raipur By Election- छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा है. इस सीट को बीजेपी का अभेद किला माना जाता है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या उपचुनाव में बीजेपी के इस किले में कोई दल सेंध लगा सकता है?

बृजमोहन के बाद किसके सिर होगा रायपुर दक्षिण का ताज? कांग्रेस ने कर दिया बड़ा दावा
Brijmohan Agrawal

Raipur By Election- छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा है. इस सीट को बीजेपी का अभेद किला माना जाता है. रायपुर दक्षिण सीट पर हुए सभी मुख्य विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी को ही जीत मिली है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या उपचुनाव में बीजेपी के इस किले में कोई दल सेंध लगा सकता है? इस सीट पर जीत के लिए कांग्रेस की क्या तैयारी है? 

छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव की रणभेरी सज चुकी है. छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार इस सीट पर बीजेपी का चेहरा बदलने वाला है. साल 2023 के विधानसभा चुनाव तक इस सीट से लगातार बृजमोहन अग्रवाल बीजेपी के प्रत्याशी रहे हैं और जीत भी हासिल की है, लेकिन बृजमोहन अग्रवाल अब सांसद हैं और सीट खाली होने के बाद उपचुनाव हो रहा है. क्या इस उपचुनाव में सत्ताधारी दल बीजेपी के लिए कोई चुनौती होने वाली है? 

क्या बोले सीएम साय? 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का कहना है कि सामने वाले को कमजोर नहीं मानना चाहिए. उन्होंने कहा, “चैलेंज तो हम लोग मानकर ही चल रहे हैं. सामने वाले को कमजोर मानकर नहीं चलना चाहिए, लेकिन वह सीट भारतीय जनता पार्टी की है. अभी जो लोकप्रिय सांसद हैं बृजमोहन अग्रवाल जी, लगातार वह सीट से जीते हुए हैं. निश्चित रूप से रायपुर दक्षिण की सीट भारतीय जनता पार्टी जीतेगी.”

क्या है इस सीट का इतिहास?

-साल 2008 में परिसीमन के बाद रायपुर दक्षिण सीट अस्तित्व में आई.
-साल 2008 के चुनाव में 22 प्रत्याशी मैदान में थे, कांग्रेस-बीजेपी को छोड़ सभी की जमानत जब्त हुई.
-साल 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के योगेश तिवारी को 24939 वोटों से हराया.
-साल 2013 के चुनाव में 38 प्रत्याशी मैदान में थे 36 की जमानत जब्त हुई, बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल फिर जीते.
-साल 2018 के चुनाव में 46 प्रत्याशी मैदान में थे 44 की जमानत जब्त हुई.
-साल 2018 के चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के कन्हैया अग्रवाल को 17 हजार 496 वोटों से हराया.
-साल 2023 के चुनाव में 22 प्रत्याशी मैदान में थे 20 की जमानत जब्त हुई
-साल 2023 के चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश में सबसे ज्यादा 67719 वोटों से जीत दर्ज की

क्या है बृजमोहन अग्रवाल का दावा? 

आंकड़े बताते हैं कि रायपुर दक्षिण सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही सीधा मुकाबला रहा है, लेकिन कांग्रेस को हर बार ही हार का सामना करना पड़ा है. इस बीच उपचुनाव के ऐलान के बाद ही बृजमोहन अग्रवाल ने कह दिया कि इस बार भी यहां बीजेपी को ही जीत मिलेगी. कांग्रेस के लिए हर बार चुनौती रही रायपुर दक्षिण सीट पर पहली बार हो रहे उपचुनाव को लेकर पार्टी ने क्या कोई खास रणनीति तैयार की है. 

क्या बोले पीसीसी अध्यक्ष? 

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज का कहना है कि उनकी पार्टी मजबूती से लड़ाई लड़ रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस सीट पर जीत के लिए रणनीति बनाकर काम कर रही है. लगातार बैठकर चल रही है. 20 अक्टूबर को कार्यकर्ताओं को लेकर कार्यक्रम भी कर रहे हैं. रायपुर दक्षिण विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस मजबूती के साथ लड़ रही है और परिणाम भी हमारे पक्ष में होंगे.

कितने मतदाता डालेंगे वोट, कब है चुनाव? 

-रायपुर दक्षिण सीट पर कुल मतदाता 2 लाख 39 हजार हैं.
-पुरुष मतदाता 1 लाख 18 हजार, महिला मतदाता 1 लाख 21 हजार हैं.
-नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से प्रारंभ है.
-नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है.
-नाम वापसी 30 अक्टूबर तक की जा सकती है.
-मतदान 13 नवंबर को होगा.
-मतगणना 23 नवंबर को होगी. 

सबके अपने-अपने दावे

रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव में जीत को लेकर कांग्रेस-बीजेपी के अपने-अपने दावे हैं, इतिहास बीजेपी के पक्ष में है, ऐसे में बड़ा सवाल बना हुआ है कि क्या कांग्रेस बीजेपी के इस अभेद किले को भेद पाएगी, या फिर से ताज बीजेपी प्रत्याशी के सिर ही सजेगा. 

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh BJP: BJP का सदस्यता अभियान: पार्टी ने कहा- इतिहास रच दिया, कांग्रेस बोली- आपके दावे फर्जी हैं


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
680 एकड़ सरकारी जमीन पर माफियाओं का कब्जा, अब बलरामपुर कलेक्टर ने दिया ये आदेश
बृजमोहन के बाद किसके सिर होगा रायपुर दक्षिण का ताज? कांग्रेस ने कर दिया बड़ा दावा
Home Minister Vijay Sharma said that government is constantly thinking about welfare of farmers
Next Article
अब खाने के लिए नहीं खजाने के लिए खेती कर रहे किसान, बोले- डिप्टी सीएम शर्मा
Close