विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में सिर्फ 19 महिलाएं पहुंचीं विधानसभा, राज्य में पुरुषों से ज्यादा हैं महिला वोटर्स

छत्तीसगढ़ राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. राज्य में 20393160 मतदाताओं में से 10256865 महिला मतदाता तथा 10135543 पुरुष मतदाता हैं. इनमें से 7812631 महिला मतदाताओं ने और 7748612 पुरुष मतदाताओं ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में सिर्फ 19 महिलाएं पहुंचीं विधानसभा, राज्य में पुरुषों से ज्यादा हैं महिला वोटर्स
छत्तीसगढ़ में सिर्फ 19 महिलाएं पहुंचीं विधानसभा

Chhattisgarh  Election Results 2023 : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में केवल 19 महिलाएं ही चुनकर सदन तक पहुंची हैं. राज्य में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने 15 और 18 महिलाओं को अपना उम्मीदवार बनाया था. इनमें से 54 सीटें जीतकर सत्ता हासिल करने वाली भाजपा से आठ और 35 सीटें जीतकर सत्ता से बाहर हुई. कांग्रेस से 11 महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. 

ये महिलाएं पहुंची विधानसभा

रविवार को हुई मतगणना के अनुसार, भाजपा की महिला उम्मीदवार, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने भरतपुर सोनहत सीट से, लक्ष्मी राजवाड़े ने भटगांव सीट से, शकुंतला सिंह पोर्ते ने प्रतापपुर सीट से, उद्देश्वरी पैकरा ने सामरी सीट से, रायमुनी भगत ने जशपुर सीट से, सांसद गोमती साय ने पत्थलगांव सीट से, भावना बोहरा ने पंडरिया सीट से तथा पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने कोंडागांव सीट से जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें : MP में समधी और समधिन के बीच सियासी लड़ाई, कांग्रेस समधी ने भाजपाई समधिन को लगातार दूसरी बार हराया

वहीं कांग्रेस की महिला उम्मीदवारों में विद्यावती सिदार ने लैलुंगा सीट से, उत्तरी जांगड़े ने सारंगढ़ सीट से, शेषराज हरबंश ने पामगढ़ सीट से, चतुरी नंद ने सरायपाली सीट से, कविता प्राण लहरे ने बिलाईगढ़ सीट से, अंबिका मरकाम ने सिहावा से, संगीता सिन्हा ने संजारी बालोद से, मंत्री अनिला भेड़िया ने डौंडी लोहारा से, यशोदा निलांबर वर्मा ने खैरागढ़ से, हर्षिता स्वामी बघेल ने डोंगरगढ़ से और सावित्री मनोज मंडावी ने भानुप्रतापपुर से जीत हासिल की है. इनमें से उत्तरी जांगड़े, संगीता सिन्हा और सावित्री मंडावी मौजूदा विधायक हैं.

यह भी पढ़ें : सिंहदेव ने बताया BJP से किसको बनना चाहिए छत्तीसगढ़ का CM, बोले- हार का जिम्मेदार मैं!

राज्य में महिला वोटर्स हैं ज्यादा

छत्तीसगढ़ राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. राज्य में 20393160 मतदाताओं में से 10256865 महिला मतदाता तथा 10135543 पुरुष मतदाता हैं. इनमें से 7812631 महिला मतदाताओं ने और 7748612 पुरुष मतदाताओं ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. राज्य की कुल 90 सीटों में से 50 सीटें ऐसी हैं जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. राज्य में चुनाव लड़ने वाले अन्य राजनीतिक दलों में से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने 11 महिलाओं को, बहुजन समाज पार्टी ने सात महिलाओं को ओर आम आदमी पार्टी ने पांच महिलाओं को टिकट दिया था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close