विज्ञापन
Story ProgressBack

Trending News: छत्तीसगढ़ में अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र, सरकार ने जारी की अधिसूचना

Chhattisgarh 10th 12th Board Exams: छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड में साल में दो बार बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी अधिसूचना के मुताबिक 10वीं और 12वीं की पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में करवाई जाएगी, जबकि दूसरी मुख्य बोर्ड परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में संपन्न कराई जाएगी.

Read Time: 3 mins
Trending News: छत्तीसगढ़ में अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र, सरकार ने जारी की अधिसूचना
प्रतीकात्मक तस्वीर

Two Board Exams Chhattisgrah: छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो बार कराने का निर्णय लिया है. इस संंबंध सरकार की ओर से आधिकारिक रूप अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. सत्र 2024-2025 के 10वीं और 12वीं के छात्र इस सुविधा का लाभ मिलेगा, जो पहली परीक्षा में किसी विषय में फेल होने पर दूसरी परीक्षा में बैठकर पास होने की सुविधा ले सकेंगे.

छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड में साल में दो बार बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी अधिसूचना के मुताबिक 10वीं और 12वीं की पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में करवाई जाएगी, जबकि दूसरी मुख्य बोर्ड परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में संपन्न कराई जाएगी.

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं छात्रों को दो बार देनी होगी बोर्ड परीक्षा

छ्त्तीसगढ़ परीक्षा बोर्ड के मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों को बदले नियम के मुताबिक साल में दो बार परीक्षा में बैठना है. प्रथम और द्वितीय बोर्ड परीक्षा के बीच महज तीन महीने का अंतराल रखा गया है. फरवरी-मार्च के बीच होने वाली परीक्षा को प्रथम मुख्य बोर्ड परीक्षा और जून के तीसरे सप्ताह में होने वाली परीक्षा को द्वितीय मुख्य परीक्षा नाम दिया है.  

 दूसरी परीक्षा में नहीं बैठने के लिए पहली परीक्षा के लिए आवेदन जरूरी

बदले नियम के मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों को फरवरी-मार्च में प्रथम मुख्य परीक्षा के बाद जून के तीसरे सप्ताह के बाद द्वितीय मुख्य परीक्षा में शामिल होना जरूरी है. छात्रों कों दूसरी मुख्य परीक्षा के बैठने के लिए प्रथम मुख्य परीक्षा में आवेदन करना होगा.

बैक पेपर परीक्षा की तर्ज पर बनाए गए नए नियम के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दोबारा मौके मिलेगा और दूसरी मुख्य परीक्षा में छात्र अनुत्तीर्ण हुए विषय में पास होता है, तो उसका साल बच जाएगा

 प्रथम मुख्य परीक्षा में असफल विषयों में दोबारा परीक्षा दे सकेंगे छात्र 

 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बदले गए नियम का सार यह है कि प्रथम मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हुए छात्र दूसरी परीक्षा में बैठकर अनुत्तीर्ण हुए विषय की दोबारा परीक्षा दे सकेंगे, जिससे उनका साल नहीं खराब नहीं होगा, लेकिन इस सुविधा का लाभ पाने के लिए छात्रों पहली मुख्य परीक्षा में ही आवेदन करना होगा.

सत्र 2024 25 से पूरी तरह से प्रभावित होगा यह नियम

बैक पेपर परीक्षा की तर्ज पर बनाए गए नए नियम के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दोबारा मौके मिलेगा और दूसरी मुख्य परीक्षा में छात्र अनुत्तीर्ण हुए विषय में पास होता है, तो उसका साल बच जाएगा. हालांकि यह सुविधा 2023 24 की परीक्षा देने वाले छात्रों को भी देने को लेकर भी चर्चा चल रही है.

ये भी पढ़ें-

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Balodabazar Violence: हिंसा में शामिल एक और आरोपी गिरफ्तार, तीरंगे के खंभे पर चढ़कर सफेद झंडा लगाने वाले को पुलिस ने दी ऐसी सजा
Trending News: छत्तीसगढ़ में अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र, सरकार ने जारी की अधिसूचना
Loksabha Election Results Shivraj Singh Chauhan Brijmohan Agrawal Can become minister of Modi cabinet
Next Article
Modi Cabinet 3.0 : एमपी- छत्तीसगढ़ के इन नेताओं का केंद्र में बढ़ेगा वजन ! मंत्री की रेस में ये हैं सबसे आगे
Close
;