विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: कांग्रेस या BJP... किसके साथ हैं छत्तीसगढ़ के आदिवासी और दलित वोटर्स? जानें क्या कहती है जनता

Chhattisgarh Assembly Election: छत्तीसगढ़ के 50 प्रतिशत दलित मतदाता कांग्रेस के पक्ष में हैं और 24 फीसदी बीजेपी के समर्थक हैं. आदिवासी वर्ग के 42 फीसदी वोटर्स कांग्रेस को वोट देने के इच्छुक हैं जबकि 36 प्रतिशत बीजेपी के साथ हैं.

Read Time: 3 min
NDTV Opinion Poll: कांग्रेस या BJP... किसके साथ हैं छत्तीसगढ़ के आदिवासी और दलित वोटर्स? जानें क्या कहती है जनता
कांग्रेस या BJP... किसके साथ हैं छत्तीसगढ़ के आदिवासी और दलित वोटर्स?

Chhattisgarh Election NDTV Opinion Poll: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में चुनावी बिगुल बज चुका है. जनता मतदान के लिए तैयार है और कांग्रेस और बीजेपी के नेता चुनाव में एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. राज्य में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार जनादेश दोहराएगी या फिर सत्ता बीजेपी के पाले में जाएगी, यह तीन दिसंबर को तय हो जाएगा. वोटर्स से उनकी राय जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) किया है. सर्वे के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

Add image caption here

Add image caption here

Latest and Breaking News on NDTV

किसके साथ हैं महिला वोटर्स?

सर्वे में छत्तीसगढ़ के अलग-अलग तबके, वर्ग और समुदाय के लोगों से पूछा गया कि इस चुनाव में वे किसके साथ हैं. 42 फीसदी महिलाओं ने कांग्रेस और 36 फीसदी ने बीजेपी का नाम लिया. जबकि 46 प्रतिशत पुरुष कांग्रेस और 34 प्रतिशत बीजेपी का समर्थन करते नजर आए. शहरी इलाकों में 36 प्रतिशत लोग कांग्रेस का साथ देते नजर आए तो वहीं 34 फीसदी ने बीजेपी का समर्थन किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

किसका साथ देंगे युवा?

वहीं ग्रामीण हिस्सों में 46 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस का समर्थन किया और 35 फीसदी लोग बीजेपी के पक्ष में नजर आए. 25 साल तक के युवाओं में से 38 फीसदी कांग्रेस का समर्थन करते हैं जबकि 39 प्रतिशत बीजेपी के साथ हैं. 56 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों में से 50 प्रतिशत ने कांग्रेस का साथ दिया तो वहीं 35 फीसदी बीजेपी के समर्थन में दिखे. 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

आदिवासी और दलित मतदाता किसके साथ?

45 फीसदी ओबीसी मतदाता कांग्रेस और 37 फीसदी बीजेपी का समर्थन करता है. उच्च जाति के वोटर्स में से 24 प्रतिशत कांग्रेस का साथ देते हैं और 50 फीसदी बीजेपी के साथ हैं. छत्तीसगढ़ के 50 प्रतिशत दलित मतदाता कांग्रेस के पक्ष में हैं और 24 फीसदी बीजेपी के समर्थक हैं. आदिवासी वर्ग के 42 फीसदी वोटर्स कांग्रेस को वोट देने के इच्छुक हैं जबकि 36 प्रतिशत बीजेपी के साथ हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close