विज्ञापन

Chhattisgarh के इस गांव में उल्टी-दस्त का कहर, 4 लोगों की हो गई मौत, 24 से ज्यादा मरीजों का उपचार जारी

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा (Surguja) जिले के उदयपुर विकासखंड के ग्राम चैनपुर में उल्टी दस्त का कहर जारी है. बीते दस दिनों में यहां चार लोगों ने दम तोड़ दिया है. वहीं, उल्टी-दस्त से प्रभावित करीब 24 से अधिक मरीजों का उपचार जारी है. मामले के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. गांव में टीम पहुंच कर कैंप लगा रही...

Chhattisgarh के इस गांव में उल्टी-दस्त का कहर, 4 लोगों की हो गई मौत, 24 से ज्यादा मरीजों का उपचार जारी
Chhattisgarh के इस गांव में इस गांव में उल्टी-दस्त का कहर, 4 लोगों की हो गई मौत, 24 से ज्यादा मरीजों का उपचार जारी.

Chhattisgarh Health Department: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी बाहुल्य जिला सरगुजा (Sarguja) के उदयपुर विकासखंड के ग्राम चैनपुर में उल्टी-दस्त से मरीजों की मौत लगातार हो रही है. अब तक प्रभावित ग्राम के चार लोगों की मौत हो गई है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग इन मौतों की वजह दूसरी बताते हुए अपना पल्ला झाड़ रहा है. जबकि क्षेत्र में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है, मरने वाले सभी उल्टी-दस्त से पीड़ित थे, जिन्हें उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल और रायपुर रेफर किया गया था.

प्रभावित ग्राम में अभी भी मेडिकल टीम कैंप लगाकर घर-घर जाकर उपचार कर रही है. लेकिन उदयपुर , लखनपुर व मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अभी भी 25 मरीजों का उपचार चल रहा है.

13 अगस्त को सामने आया था मामला

प्रभावित ग्राम चैनपुर में स्वास्थ्य अमला तैनात

प्रभावित ग्राम चैनपुर में स्वास्थ्य अमला तैनात

22 अगस्त को एक और मरीज की मौत हो जाने से इस बीमारी से कुल मौतों की संख्या अब चार हो गई है. इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी सिलसिले बार हो रही मौतों की वजह अलग-अलग बताते हुए अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं.

दरअसल दुरुस्त ग्रामीण क्षेत्र उदयपुर जनपद के चैनपुर में इसी माह के 13 अगस्त को उल्टी-दस्त का मामला सामने आया था, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आनंद फाइनल में प्रभावित ग्राम चैनपुर में स्वास्थ्य अमला तैनात करते हुए गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया. वहीं, अधिकांश मरीजों का उपचार कैंप लगाकर गांव में ही आज किया जा रहा है. इसके बाद भी अभी तक उल्टी-दस्त बीमारी नियंत्रण से बाहर है.

स्वास्थ्य विभाग ने कही ये बात

इस संबंध में प्रभारी सीएचएमओ यानि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जीके रेलवानी ने बताया कि चैनपुर में जिन लोगों की मौत अब तक हुई है, वह अलग-अलग बीमारी से ग्रसित थे, जिसके कारण उनकी मौत हुई है. उन्होंने यह भी बताया कि उल्टी दस्त चैनपुर में नियंत्रण में है, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक हुआ स्वास्थ्य कर्मी लगातार गांव में घर-घर जाकर लोगों के उपचार में जुटे हुए हैं. चिंता की कोई बात नहीं है.

अब तक 25 लोग इससे प्रभावित

वहीं, दूसरी ओर प्रभावित ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारी कहना है कि 13 अगस्त से उल्टी दस्त का जो मामला सामने आया है, अब तक 25 लोग इससे प्रभावित हैं, जिनमें कुछ का इलाज उदयपुर लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है. वहीं, गंभीर रूप से पीड़ित लोगों का उपचार मेडिकल अंबिकापुर में रेफर कर के कराया जा रहा है. स्वास्थ्य कर्मचारी का यह अभी कहना है कि अब तक उल्टी दस्त से चार लोगों की मौत हो चुकी है. उल्टी दस्त के संबंध में उन्होंने बताया कि गांव का पानी भी जांच के लिए गया था. लेकिन पानी सही है, ग्रामीणों को गर्म भोजन के साथ-साथ दवाई इत्यादि लगातार देते हुए उनके स्वास्थ्य पर निगरानी बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें-  एमपी में लगातार बारिश से निचले इलाकों में भरा पानी, उज्जैन में क्षिप्रा उफान पर, अनूपपुर में ऐसे बिगड़े हालात

12 दिन में 4 मरीजों की हुई मौत

बहरहाल आज 12 दिनों में 4 मरीजों की मौत के बाद भी चैनपुर में उल्टी दस्त का प्रकोप वास्तविक रूप से नियंत्रण से बाहर हैं, ग्रामीणों में इस बीमारी को लेकर इतना ज्यादा खौफ भर गया है कि लोग प्रभावित गांवों में आना-जाना तक बंद कर दिए हैं. स्थानी लोगों की माने तो लोग एक दूसरे से बात करना तो दूर राखी जैसे पर्व में राखी बांधने के लिए न तो बहने आईं न तो भाई. हालांकि, स्वास्थ्य कर्मचारी घर घर जाकर मरीजों के उपचार में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- PM-JANMAN: राज्यपाल का ऐलान- बैगा परिवारों को पीएम जन-मन योजना से दिलाएं आवास, सिकल सेल पर भी बोले

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti Naxal Operation: नक्सलियों के मंसूबे हुए नाकाम, सुरक्षा बल ने तीन बारूदी सुरंगों को ऐसे किया तबाह
Chhattisgarh के इस गांव में उल्टी-दस्त का कहर, 4 लोगों की हो गई मौत, 24 से ज्यादा मरीजों का उपचार जारी
Officials are not ready to listen to the problems of Bharatpur villagers are forced to drink dirty rainwater
Next Article
Chhattisgarh: परेशानी सुनने को तैयार नहीं अधिकारी, बरसात का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
Close