विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: छत्तीसगढ़ में चल पड़ा मिलेट्स कैफे, लाखों में हो रही कमाई

CG Millets Cafe: मोटे अनाज को थाली में परोसने के लिए एक नया प्रयोग शुरु किया गया है, जिसका नाम दिया गया मिलेट्स कैफे... कोरिया जिला प्रशासन ने मुख्यालय में मिलेट्स कैफे की शुरुआत की थी.

Read Time: 3 mins
CG News: छत्तीसगढ़ में चल पड़ा मिलेट्स कैफे, लाखों में हो रही कमाई
कई लोगों को रोजगार दे रहा है मिलेट्स कैफे

Millets Cafe in Korea: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मिलेट्स (Millets) से बने व्यंजन और पौष्टिक आहार को लोगों की थाली तक पहुंचाने के उद्देश्य से कोरिया जिला प्रशासन (Korea District Administration) ने मुख्यालय में मिलेट्स कैफे की शुरुआत की थी. साल भर में मिलेट्स कैफे (Millets Cafe) ने 22 लाख 64 हजार रुपये की आय अर्जित की है.  इसके साथ ही 76 लाख 24 हजार रुपये के खाद्य सामग्री की बिक्री के साथ सफलता का नया कीर्तिमान रच दिया है. साथ ही महिला समूह के माध्यम से 31 स्टाफ को रोजगार मिला है. आपको बता दें कि कोरिया मिलेट्स कैफे में ज्वार, बाजरा, रागी, कुटकी, कोदो और जौ जैसे मोटे अनाज से बनें व्यंजन परोसे जाते हैं.

आकर्षण का केंद्र बनकर उभरा

मिलेट्स से बने लजीज व्यंजन जैसे डोसा, चीला, इडली, खीर, गुलाब जामुन, खीर आदि का स्वाद लेने का एक मात्र स्थान है ये कैफे. यह कैफे शुरू होने के पहले दिन से ही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनकर उभरा है. यहां आने वाले ग्राहकों के लिए मिलेट्स के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ बैठने की अच्छी व्यवस्था का भी प्रबंध किया गया है. मिलेट्स कैफे का संचालन रोशनी महिला स्व-सहायता समूह के माध्यम से किया जा रहा है.

मिलेट्स का भोजन व नाश्ता सेहत के लिए लाभकारी

मिलेट्स कैफे ने भविष्य की नई संभावनाओं को जन्म दिया है.

मिलेट्स कैफे ने भविष्य की नई संभावनाओं को जन्म दिया है.

समूह ने कैफे का संचालन करते हुए एक माह में 2 लाख रुपये और साल भर में 22 लाख रुपये की आय अर्जित की है. इस नये स्टार्टअप से भविष्य की नई संभावनाओं को जन्म दिया है. मिलेट्स का भोजन व नाश्ता सेहत के लिए लाभकारी है. मिलेट्स कैफे योजना से मिलेट्स का उत्पादन करने वाले किसानों को अपने उत्पाद बेचने का स्थान प्राप्त हुआ है, तो दूसरी तरफ कैफे में कार्यरत लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त होने का एक नया रास्ता भी मिला है.  

समूह के माध्यम से किया जा रहा संचालन

कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भोजन में लगातार मिलेट्स को शामिल करने की बात कहते हैं. इसी उद्देश्य के साथ कोरिया में मिलेट्स कैफे की शुरुआत की गई थी. जिसका संचालन रोशनी स्व सहायता समूह के माध्यम से किया जा रहा है. सालभर में समूह ने 22 लाख रुपये की आय अर्जित किया है. वहीं, इससे 31 स्टाफ को रोजगार मिला है. आगे कैफे का स्वरूप बढ़ाने के साथ यहां स्टाफ की संख्या भी बढ़ाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- MP News: सागर के इस युवा किसान ने किया बड़ा कारनामा, अपने बगीचे में उगा दिए दुनिया भर के 32 प्रकार के आम

76 लाख रुपए की खाद्य सामग्री की बिक्री

रोशनी महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष ने कहा कि मिलेट्स की ट्रेनिंग हमने रायपुर से ली है. उसके बाद हमें जिला प्रशासन के सहयोग से केएमसी मिला.सालभर में 76 लाख रुपए की खाद्य सामग्री की बिक्री कर चुके हैं. मिलेट्स की थाली, ज्वार की गुलाब जामुन, दोसा, कोदो की खीर लोगों को खास तौर पर पसंद आता है.ग्राहक कल्पना देवांगन ने कहा कि यहां का टेस्ट बहुत अच्छा है। हम रेगुलर कस्टमर हैं, मिलेट्स के व्यंजन अच्छे हैं. सर्विस भी काफी अच्छी है.

ये भी पढ़ें- MP News: अवैध कॉलोनाइजर्स पर कसा शिकंजा, कलेक्टर ने 14 आरोपियों को भेजा नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Illegal Coal Mining: माफियाओं के हौसले बुलंद; बंद कोयला खदानों से अवैध खनन, पुलिस ने जब्त की 200 बोरी कोयला
CG News: छत्तीसगढ़ में चल पड़ा मिलेट्स कैफे, लाखों में हो रही कमाई
CG Crime News  two accused of robbery arrested from Balodabazar of chhattisgarh
Next Article
Baloda Bazar: बलौदाबाजार में फिल्मी स्टाइल में की थी लाखों रुपये की लूट, दो माह बाद दो आरोपी ऐसे चढ़े पुलिस के हत्थे
Close
;