विज्ञापन
Story ProgressBack

Korea: बैकुंठपुर जिला अस्पताल के हमर लैब अधर में, निजी सेंटर में जाने को मजबूर मरीज

Baikunthpur News: छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर के जिला अस्पताल में 114 प्रकार की जांच के लिए बन रहा 'हमर लैब' का काम अधर में पड़ा हुआ है. अस्पताल में कई जरूरी जांच शुरू नहीं होने के चलते मरीज बाहर निजी सेंटर में जाने को मजबूर हो रहे हैं. 

Read Time: 3 min
Korea: बैकुंठपुर जिला अस्पताल के हमर लैब अधर में, निजी सेंटर में जाने को मजबूर मरीज
जिला अस्पताल के हमर लैब का काम अधर में पड़ा हुआ है.
कोरिया:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बैकुंठपुर (Baikunthpur) के जिला अस्पताल में 114 प्रकार की जांच के लिए बन रहा 'हमर लैब' आधा-अधूरा पड़ा है. अस्पताल में कई जरूरी जांच शुरू नहीं होने के कारण मरीज बाहर निजी सेंटर जाने को मजबूर हो रहे हैं. आधा-अधूरा पड़ा 'हमर लैब' का फिनिशिंग कार्य, केबिन और उपकरण स्थापना कार्य अब तक पूरा नहीं हो सका है. दूसरी ओर जिला अस्पताल में लैब शुरू नहीं होने से दिव्यांग और बुजुर्ग मरीजों को अधिक परेशानी हो रही है, क्योंकि अस्पताल में लैब को पहली मंजिल पर शिफ्ट कर दिया गया है. 

'हमर लैब' का फिनिशिंग कार्य आधा-अधूरा पड़ा

लगभग एक साल से मरीजों को सीढ़ियां चढ़कर पहली मंजिल तक पहुंचना पड़ रहा है. लैब भी ऐसी जगह पर बनाया गया है कि जहां अक्सर फर्श पर पानी रहता है. इतना ही नहीं यहां कई मरीज गिरकर चोटिल भी हो चुके हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही हमर लैब का निर्माण थम गया है.

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि निर्माण सीजीएमएससी कर रही है. निर्माण कार्य में देरी क्याें हो रही है इस पर उन्हें भी कुछ जानकारी नहीं है. वहीं सीजीएमएससी के इंजीनियर जल्द निर्माण पूरा करने की बात कह रहे हैं.

हमर लैब का निर्माण सीजीएमएससी कर रही है. इंजीनियराें से निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के लिए कहा गया था.
 

डॉ आर एस सेंगर,सीएमएचओ

.

फिनिशिंग और टाइल्स का कार्य बचा है

सीजीएमएससी के इंजीनियर गौतम गुप्ता ने कहा कि निर्माण बंद होने की जानकारी पर इसे शुरू करवाए थे. फिनिशिंग और टाइल्स का कुछ कार्य ही बचा है.

ये भी पढ़े: अटेर सीट के दो मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराएं जाने की मांग, बीजेपी ने EC को सौंपा ज्ञापन

हमर लैब में 114 तरह के टेस्ट की मिलेगी सुविधा

जिला अस्पताल में वर्तमान में 70 प्रकार के टेस्ट हो रहे हैं. हमर लैब बनने के बाद 114 प्रकार के टेस्ट किए जाएंगे. यानी कि हमर लैब बनने से 44 टेस्ट और बढ़ जाएंगे, जिसमें ब्लड कल्चर के विभिन्न टेस्ट होंगे. बता दें कि 44 प्रकार के टेस्ट में हार्मोन संबंधी टेस्ट, माइक्रो बायोलॉजी और स्पेशल साइटोलॉजी टेस्ट को भी शामिल किया गया है. वहीं लैब खुलने से मरीजों को भी फायदा पहुंचेगा.

ये भी पढ़े: Gariaband: वन विभाग की मिली बड़ी कामयाबी, तेंदुए की खाल के साथ पिता-पुत्र समेत तीन तस्कर गिरफ्तार

सीएमएचओ डॉ आर एस सेंगर ने कहा कि ठेकेदार ने निर्माण कार्य रोक दिया था जिसपर सीजीएमएसी ने समझाइश दी थी. ये परेशानी कुछ समय के लिए बनी हुई थी. ठेकेदार से बात की गई है उसने कहा है कि दिसंबर तक कार्य हैंडओवर हो जाएगा.

ये भी पढ़े: शिवपुरी में क्यों नहीं मिल रहा लाडली बहनों को सस्ता सिलेंडर? आड़े आया ये नियम...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close