विज्ञापन
Story ProgressBack

शिवपुरी में क्यों नहीं मिल रहा लाडली बहनों को सस्ता सिलेंडर? आड़े आया ये नियम...

शिवपुरी जिले में करीब 55 हजार महिलाएं ऐसी हैं जो लाडली बहनें तो हैं लेकिन उन्हें उज्जवला योजना के तहत सस्ता सिलेंडर नहीं मिल रहा है. इसका कारण यह है कि इन महिलाओं में से ज्यादातर के पास खुद के नाम से गैस कनेक्शन नहीं है.

Read Time: 4 min
शिवपुरी में क्यों नहीं मिल रहा लाडली बहनों को सस्ता सिलेंडर? आड़े आया ये नियम...

Ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश में सरकार (Madhya Pradesh Government) ने चुनाव से पहले सभी लाडली बहनों (Ladli Behna) को उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) की तरह सस्ता सिलेंडर देने की घोषणा की थी, लेकिन योजना के नियम के मुताबिक यह लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है. शिवपुरी जिले (Shivpuri) में करीब 2 लाख 67 हजार महिलाएं उज्जवला योजना की लाभार्थी हैं, जिनमें 1 लाख 95 हजार 146 लाडली बहनें भी हैं. लाडली बहनों में 80 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें उज्ज्वला कनेक्शन का लाभ भी मिल रहा है, जबकि बाकी महिलाओं का इसका लाभ नहीं मिल रहा.

अब तक सिर्फ 2688 रजिस्ट्रेशन ही हुए

शिवपुरी जिले में करीब 55 हजार महिलाएं ऐसी हैं जो लाडली बहनें तो हैं लेकिन उन्हें उज्जवला योजना के तहत सस्ता सिलेंडर नहीं मिल रहा है. इसका कारण यह है कि इन महिलाओं में से ज्यादातर के पास खुद के नाम से गैस कनेक्शन नहीं है. यही वजह है कि सस्ता सिलेंडर का लाभ लेने के लिए अब तक जिले में कुल 2688 रजिस्ट्रेशन ही सामने आ पाए हैं.

ज्यादातर महिलाओं के पास नहीं है कनेक्शन

ज्यादातर मामलों में गैस कनेक्शन या तो लाडली बहनों के पति के नाम से हैं या परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम. यही वजह है कि उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिले की लाडली बहनें नर्मदा देवी और बबीता राठौर ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि वह लाडली बहन तो हैं और उन्हें सरकार से 1250 रुपए भी मिल रहे हैं, लेकिन उन्हें सरकारी घोषणा के अनुसार सस्ते सिलेंडर का लाभ नहीं मिल रहा क्योंकि उनके नाम गैस कनेक्शन नहीं हैं.

शिवपुरी की डिप्टी कलेक्टर ममता शाक्य ने एनडीटीवी को जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के लिए सिर्फ वही लाडली बहनें पात्र हैं, जिन बहनों के पास में खुद का गैस कनेक्शन है. वहीं इसी मसले पर गैस एजेंसी के संचालक और उनमें काम करने वाले कर्मचारी बताते हैं कि सरकार की तरफ से अभी कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. अभी सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत आवंटित किए गए कनेक्शन को ही सब्सिडी वाले सिलेंडर दिए जा रहे हैं और यह सब्सिडी सीधे उनके खाते में सरकार डालती है.

ये भी पढ़ें - MP में बनी कांग्रेस की सरकार तो इस शहर में फ्री मिलेगी चाय! दुकानदार ने खरीद लिया सारा सामान

क्या कहते हैं नियम?

सबसे पहले लाडली बहनों को ऑनलाइन सेंटर पर जाकर अपना पंजीयन करना होगा. जिसमें उसकी लाडली बहन की पात्रता के साथ खुद के नाम से गैस कनेक्शन आईडी भरना जरूरी है. शासन की शर्त है कि महिला के खुद के नाम पर गैस का कनेक्शन होना जरूरी है और जब तक महिला के पास उसके नाम से गैस कनेक्शन नहीं होगा, उसे लाभ नहीं मिलेगा. चाहे गैस कनेक्शन उसके पति के नाम पर ही क्यों ना हो, फिर भी उसे लाभ नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें - चेहरे पर नकाब, उदास चेहरा... फेसबुक प्रेमी से मिलने पाकिस्तान गई अंजू की हुई घर वापसी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close