विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: रेलवे के इस ब्रिज को उड़ाने की नक्सलियों थी प्लांनिग, जवानों ने IED बम डिफ्यूज कर फेरा पानी

Kanker News Today: अंतागढ़ क्षेत्र के ग्राम कोसरोडा के पास बुधवार को रावघाट रेलवे परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन रेल्वे पुल में 3 किलो प्रेशर कुकर बम नक्सलियों ने लगाया दिया था. यहां की सुरक्षा में एसएसबी और डीआरजी के जवान तैनात हैं. सर्चिंग के दौरान उनकी नजर आईईडी बम से जुड़े वायर पर पड़ी. इसके बाद इलाके की सर्चिंग करने पर 3 किलो का आईईडी बम जमीन में दबा हुआ मिला.

Read Time: 4 min
CG News: रेलवे के इस ब्रिज को उड़ाने की नक्सलियों थी प्लांनिग, जवानों ने IED बम डिफ्यूज कर फेरा पानी

Chhattisgarh News Today: नक्सलियों के मंसूबो पर सुरक्षा बल के जवानों ने पानी फेर दिया है. नक्सली रेलवे लाइन (Railway Line) के लिए बन रहे ब्रिज में आईईडी बम (IED Bomb) लगाकर उसे उड़ाने की प्लानिंग कर रहे थे. इस बीच जवानों की सूझबूझ और समझदारी से इस बम को मौके पर निष्क्रिय कर एक बड़ी घटना से बचा लिया गया है. 

दरअसल, उत्तर बस्तर के कांकेर जिले में रावघाट प्रोयोजना का काम जारी है. प्रोयोजना के लिए रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है.  नक्सली इस परियोजना का लंबे समय से विरोध कर रहे हैं. नक्सली चाहते हैं कि इस परियोजना का विस्तार नहीं हो. इसलिए आए दिन इन इलाकों में कुछ न कुछ नक्सल गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं. 

3 किलो का था प्रेशर कुकर बम

इसी कड़ी में अंतागढ़ क्षेत्र के ग्राम कोसरोडा के पास बुधवार को रावघाट रेलवे परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन रेल्वे पुल में 3 किलो प्रेशर कुकर बम नक्सलियों ने लगाया दिया था. यहां की सुरक्षा में एसएसबी और डीआरजी के जवान तैनात हैं. सर्चिंग के दौरान उनकी नजर आईईडी बम से जुड़े वायर पर पड़ी. इसके बाद इलाके की सर्चिंग करने पर 3 किलो का आईईडी बम जमीन में दबा हुआ मिला. माना जा रहा है कि नक्सलियों ने रेल लाईन को नुकसान पहुंचाने के लिए बम लगा रखा था, लेकिन जवानों ने अपनी सूझबूझ से वक्त रहते  निष्क्रिय कर उनके इरादों को ध्वस्त कर दिया. 

यहां सुरक्षा में हमेशा मुस्तैद रहते हैं जवान

छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर का कांकेर जिला नक्सल प्रभावित है. यहां के अंदरूनी नक्सली इलाको में बीएसएफ, एसएसबी के कैम्प स्थापित कर जवानों को तैनात किया गया है. इन कैम्पो में छत्तीसगढ़ पुलिस के डीआरजी, बस्तर फाइटर के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहते हैं, जो विकास कार्यो में बाधा बनने वाले नक्सलियों के मंसूबों को लगातार कामयाब होने से रोक रहे है.

ये भी पढ़ें- Gariaband: रिहायशी इलाके में फिर दिखा तेंदुआ, तस्वीरें सीसीटीवी में कैद
 

इससे पहले मिली थी 5 आईईडी

इससे पहले सोमवार को डीआरजी और बस्तर फाइटर के जवान घोर नक्सल प्रभावित कोयलीबेड़ा ब्लॉक के उलिया और माड़ पखांजूर इलाके में सर्चिंग पर निकले थे. जवान इलाके की सर्चिंग कर रहे थे, तभी नक्सलियों की ओर से लगाए गए आईईडी पर जवानों की नजर पड़ी. नक्सलियों ने यहां तकरीबन 3 पाइप बम और 2 कुकर बम लगा रखे थे. जवानों ने इसे बरामद कर मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया था. पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि नक्सली अपने मंसूबों में कामयाब होने के लिए लगातार इस तरह की कोशिशे कर रहे हैं. लेकिन हमारे जवान रोजना इलाके की सर्चिंग कर नक्सलियों के इन मंसूबो पर पानी फेर कर विकास कार्यों को न सिर्फ गति प्रदान कर रहे हैं, हल्कि लोगों के दिल जीतकर क्षेत्र में नक्सलियों की दहशत कम कर शांति व्यवस्था स्थापित करने का कार्य भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Jabalpur: गायब हुई CM के कार्यक्रम की फाइल, 5 करोड़ के खर्च का था हिसा
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close