विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

छत्तीसगढ़ में जातीय समीकरण बैठाने की कोशिश, पहली बार विधायक बने किरण देव को BJP ने बनाया प्रदेश अध्यक्ष

New Chhattisgarh BJP President: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने पहली बार के विधायक किरण देव को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है. किरण देव जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार चुन कर विधानसभा पहुंचे हैं.

छत्तीसगढ़ में जातीय समीकरण बैठाने की कोशिश, पहली बार विधायक बने किरण देव को BJP ने बनाया प्रदेश अध्यक्ष
फोटो - फेसबुक/@Kiran Singh Deo

Chhattisgarh BJP New State President: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है. बीजेपी ने पहली बार के विधायक किरण देव (Kiran Singh Deo) को प्रदेश की कमान सौंपी है. बता दें कि इससे पहले राज्य में बीजेपी की कमान अरुण साव (Arun Sao) के पास थी. साव के अध्यक्ष रहते बीजेपी ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्रचंड बहुमत हासिल किया. जिसके बाद अरुण साव को राज्य का उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) बनाया गया. साव के डिप्टी सीएम बनने के बाद से नए प्रदेश अध्यक्ष (BJP State President) को लेकर खूब चर्चा थी.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने किरण देव का नियुक्ति पत्र जारी कर सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है. किरण देव इससे पहले भी संगठन में कई जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. वर्तमान में वे जगदलपुर से विधायक हैं. बता दें कि किरण देव इस बार के विधानसभा चुनाव में जीतकर पहली बार एसेंबली पहुंचे हैं. वह आदिवासी बहुल बस्तर संभाग से आते हैं. किरण देव 2009 में जगदलपुर नगर निगम का चुनाव जीतकर महापौर बने थे.

वहीं किरण सिंह देव को बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा किरण सिंह देव को संगठन का लंबा अनुभव है. उनके नेतृत्व में 2024 के लोकसभा चुनाव में अच्छे परिणाम आएंगे. छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी 11 में 11 सीट जीतेगी.

जातीय समीकरण को साधने की कोशिश

बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष किरण देव सामान्य वर्ग से आते हैं, जबकि बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं और उन्हें छत्तीसगढ़ का उपमुख्यमंत्री बनाया गया. किरण देव (Kiran Deo) को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर बीजेपी ने जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है. सामान्य वर्ग से आने वाले किरण देव आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग का प्रतिनिधित्व करते हैं. इससे पहले बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के बड़े आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री नियुक्त कर बड़ा दांव खेला था.

ये भी पढ़ें - CG Assembly Session: किसान आत्महत्या का मामला सदन में गूंजा, विपक्ष ने वॉकआउट से पहले क्या कहा? जानिए

संगठन के कई पदों में रहे किरण देव

छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष किरण देव प्रदेश बीजेपी के महामंत्री भी रह चुके हैं. बस्तर संभाग के जगदलपुर के रहने वाले किरण देव 2009 से 2014 तक जगदलपुर नगर निगम के महापौर रह चुके हैं. पेशे से अधिवक्ता और किसान रहे किरण देव, साल 1998 में भाजयुमो के बस्तर जिला उपाध्यक्ष बने. इसके बाद 2002 से 2005 तक उन्हें बस्तर जिला भाजपा युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया. वहीं 2005 से 2009 तक वे छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्री रहे. 

इसके बाद साल 2009 से 2014 तक किरण देव बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य भी रहे. वहीं 2015 से 2018 तक फिर से उन्हें प्रदेश मंत्री बनाया गया और साल 2018 से 2024 तक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव की टीम में वे महामंत्री रहे.

ये भी पढ़ें - MP Assembly Session: कांग्रेस MLA ने CM को दी ये सलाह, शिवराज के सीएम नहीं बनने की भी बताई वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh News: दो भाईयों ने मिलकर चचेरे भाई की कर दी हत्या, फिर पुलिस से बचने के लिए शव नदी में फेंका...हुए गिरफ्तार
छत्तीसगढ़ में जातीय समीकरण बैठाने की कोशिश, पहली बार विधायक बने किरण देव को BJP ने बनाया प्रदेश अध्यक्ष
Is there a delay in cabinet expansion due to factionalism in Chhattisgarh BJP? Know what CG CM said?
Next Article
CG Cabinet Expansion: क्या छत्तीसगढ़ भाजपा में गुटबाजी के कारण मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है? जानिए CG CM ने क्या कहा?
Close
;