विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

हाइवे से लगी सरकारी जमीन को निजी बताकर हुई खरीद बिक्री, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश 

जिले में इससे पहले भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है. बता दें कि बिशुनपुर के 38 वर्षीय आसिफ रजा ने मामले की शिकायत जनदर्शन में की है.

Read Time: 3 min
हाइवे से लगी सरकारी जमीन को निजी बताकर हुई खरीद बिक्री, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश 
विनय कुमार लंगेह, कलेक्टर कोरिया

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जिले के बैकुंठपुर तहसील के ग्राम पंचायत नगर में सरकारी जमीन को निजी बताकर खरीद-फरोख्त की गई है. हाइवे से लगी 75 डिसमिल सरकारी जमीन बेचने की शिकायत कलेक्टर से हुई है. शिकायतकर्ता का कहना है कि बिशुनपुर सरडी में बड़े झाड़ के जंगल मद की भूमि को पटवारी के साथ मिलीभगत के बाद बेच दिया गया. यह जमीन वर्तमान में 6 भूमिस्वामियों के नाम पर दर्ज है. जबकि भूमिस्वामियों के पास जमीन से संबंधित किसी प्रकार का कोई दस्तावेज नहीं है. 

मामला सामने आते ही जांच के आदेश 

जिले में इससे पहले भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है. बता दें कि बिशुनपुर के 38 वर्षीय आसिफ रजा ने मामले की शिकायत जनदर्शन में की है. मामले को लेकर कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि जनदर्शन में पटवारी के संबंध में मामले की शिकायत मिली थी कि सरकारी भूमि को निजी बताकर उसकी खरीदी बिक्री हुई है. संयुक्त कलेक्टर के माध्यम से इसकी जांच करवाएंगे. कहा जा रहा है कि यदि इसमें सत्यता है तो निश्चित रुप से पटवारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

तहकीकात में सरकारी जमीन होने का जिक्र 

बता दें कि शिकायत पर तहकीकात में यह स्पष्ट हुआ है कि बेची गई भूमि वर्ष 1988-89 के अनुसार बड़े झाड़ के जंगल मद में दर्ज है. ग्रामवासियों के अनुसार पहले यह तेजीलाल आ. गोपाल के पूर्वजों की भूमि थी. वर्तमान में खसरा नं 475 का 6 हिस्से में बंटवारा हो चुका है पर किसी भी भूमिस्वामी के पास जमीन के दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं. मामले को लेकर पटवारी पर गड़बड़ी के आरोप लग रहे हैं. मामले का खुलासा होने के बाद अब विभागीय अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं. 

ये भी पढ़े: बैरिकेट्स तोड़ वन विभाग के अंदर घुसे आदिवासी, अतिक्रमण के आरोपी की मौत के खिलाफ प्रदर्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close