विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही : वन विभाग की लापरवाही से तेंदुए के शावक की मौत ! अधिकारी लीपपोती में जुटे

वन विभाग के नियमानुसार तेंदुए का शावक को वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर भेजना था. जहां उसका उचित रखरखाव हो सकता था. लेकिन वन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते अधिकारियों ने शावक को अपने पास ही रखा. जिसके बाद शावक की गुरुवार सुबह मौत हो गई.

Read Time: 2 min
गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही : वन विभाग की लापरवाही से तेंदुए के शावक की मौत ! अधिकारी लीपपोती में जुटे
शावक का वन अधिकारियों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया है.
गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही:

मरवाही वन मंडल के खोडरी वन परिक्षेत्र में वन विभाग की लापरवाही के चलते तेंदुए के शावक की मौत का मामला सामने आया है. शावक के मौत के बाद से वन विभाग मामले की लीपापोती में लगा हुआ है. जानकारी के मुताबिक तेंदुए का शावक अपनी मां से बिछड़ कर जंगल के पास स्थित गांव में मिला था. उस वक्त शावक जीवित था, जिसके बाद ग्रामीणों ने शावक को खोडरी वन परिक्षेत्र के अधिकारियों को सौंप दिया था.  लेकिन उसकी मौत हो गई. 

ये भी पढ़ें - महासमुंद: जमीन से 25 फीट ऊपर धान की खेती करते हैं किसान बीपी बिसाई !

नियमानुसार शावक को रेस्क्यू सेंटर भेजना था

वन विभाग के नियमानुसार तेंदुए का शावक को वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर भेजना था. जहां उसका उचित रखरखाव हो सकता था. लेकिन वन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते अधिकारियों ने शावक को अपने पास ही रखा. जिसके बाद शावक की गुरुवार सुबह मौत हो गई. फिलहाल तेंदुए के शावक का खोडरी वन परिक्षेत्र क्षेत्र के प्रांगण में वन अधिकारियों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया है. वन विभाग के अनुसार शावक कुपोषित और कमजोर अवस्था में था, जिसके कारण उसकी मौत हुई है. फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा. 

शावक के पेट में मिला फटा दूध

पोस्टमार्टम करने वाली पशु चिकित्सा का मानना है कि तेंदुए के शावक के पेट में फटा हुआ दूध मिला है. उन्होंने आशंका जताई कि दूध पिलाने के तरीके और दूध की गुणवत्ता के कारण शावक की मौत हो सकती है. फिलहाल वन विभाग पूरे मामले पर खुलकर कोई बयान नहीं दे रहा है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही  मौत के कारणों का पता चल सकेगा. 

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी किया PCS-2022 Result, रायगढ़ की सारिका मित्तल बनी टॉपर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close