विज्ञापन

NMDC: दंतेवाड़ा कलेक्टर ने लगाया ₹1620.5 करोड़ का जुर्माना, अब कंपनी ने 6 पॉइंट्स में दिया ये जवाब

NMDC: कंपनी ने अपने पत्र में लिखा है कि तकनीकी रूप से लौह अयस्क ग्रेड को अंतिम रूप देने में समय लगता है जिससे रेलवे ट्रांजिट पास के निर्माण में दो-तीन दिनों की देरी होती है, हालांकि इससे राज्य के खजाने में कोई नुकसान नहीं होता.

NMDC: दंतेवाड़ा कलेक्टर ने लगाया ₹1620.5 करोड़ का जुर्माना, अब कंपनी ने 6 पॉइंट्स में दिया ये जवाब

National Mineral Development Corporation: दंतेवाड़ा कलेक्टर (Dantewada Collector) मयंक चतुर्वेदी ने एनएमडीसी (NMDC Limited) पर 1620.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एनएमडीसी प्रोजेक्ट पर खनन नियमों के उल्लंघन के मामले में पेनॉल्टी लगाई गई है. इस राशि को 15 दिनों के भीतर जमा करने की मियाद जिला प्रशासन ने दी है. वहीं अब NMDC की तरफ से कलेक्टर दंतेवाड़ा को पत्र लिखकर जवाब दिया गया है. इस में 6 बिंदुओं में जवाब दिया गया है. पत्र में कहा गया है कि खनन कानून का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है, ऐसे में जुर्माना लगाना अनुचित है.

इन पॉइंट्स के जरिए दिया कलेक्टर को दिया जवाब

1. एनएमडीसी लिमिटेड भारत सरकार के पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) से वैध खनन पट्टे, अनुमोदित खनन योजना, मीटीओ, सीटीई, पर्यावरण मंजूरी और वन मंजूरी के साथ प्रचालन कर रहा है.

2. छत्तीसगढ़ खनिज (खनन, परिवहन एवं भंडारण) नियम, 2009 के नियम 2. उप नियम 1 (डी) के अनुसार निक्षेपवार, ग्रेडवार और उत्पादवार अग्रिम रॉयल्टी का भुगतान किरंदुल कॉम्प्लेक्स, एनएमडीसी लिमिटेड द्वारा खनिज के माध्यम से किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ राज्य सरकार को ऑनलाइन पोर्टल और अग्रिम रॉयल्टी के भुगतान के बाद, ई-परमिट नंबर जेनरेट किए जा रहे हैं.

3. चूंकि एनएमडीसी उपरोक्त उल्लिखित बिंदु क्रमांक 2 के अनुसार अग्रिम रॉयल्टी भुगतान कर रहा है, इसलिए बीआईओएम किरंदुल कॉम्प्लेक्स ने रेलवे ट्रांजिट पास (आरटीपी) के बिना लौह अयस्क के कथित परिवहन के लिए छत्तीसगढ़ खनिज (खनन, परिवहन और भंडारण) नियम 2009 का कोई उल्लंघन नहीं किया है.

4. राज्य सरकार रॉयल्टी मूल्यांकन के समय हर छह महीने में इन अभिलेखों का सत्यापन करती है और राज्य सरकार द्वारा अब तक एक भी आपत्ति नहीं उठाई गई है. जिससे जानकारी मिलती है कि बीआईओएम किरंदुल कॉम्प्लेक्स द्वारा कोई उल्लंघन नहीं किया गया है.

5. तकनीकी रूप से लौह अयस्क ग्रेड को अंतिम रूप देने में समय लगता है जिससे रेलवे ट्रांजिट पास के निर्माण में दो-तीन दिनों की देरी होती है, हालांकि इससे राज्य के खजाने में कोई नुकसान नहीं होता.

6. एनएमडीसी इस संबंध में जिला कलेक्टर दंतेवाड़ा को उपयुक्त जवाब प्रस्तुत कर रहा है.

यह भी पढ़ें : NMDC को इस मामले में हेराफेरी करना पड़ा काफी भारी, लग गया 1600 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें वजह

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 3000 शिक्षकों की नियुक्तियों पर मंडराया खतरा, Teachers ने कहा हमें मौत दे दो सरकार

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय तीजा में देंगे गिफ्ट, इस दिन ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 3000 शिक्षकों की नियुक्तियों पर मंडराया खतरा, Teachers ने कहा हमें मौत दे दो सरकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खुद बाइक चलाकर स्कूल की दशा देखने पहुंचे कलेक्टर, लापरवाह SDO-आरईएस को लगाई फटकार
NMDC: दंतेवाड़ा कलेक्टर ने लगाया ₹1620.5 करोड़ का जुर्माना, अब कंपनी ने 6 पॉइंट्स में दिया ये जवाब
Three women buried under mud due Chhui mine collapse one dead 2 injured
Next Article
सूरजपुर में छुई खदान ढहने से मिट्टी में दबी तीन महिलाएं, एक की मौत; 2 घायल
Close