विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress 1st Lok Sabha Candidates List: इन राज्यों की लिस्ट फाइनल, छत्तीसगढ़ की इस सीट से लड़ेंगे भूपेश बघेल

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल (Congress General Secretary KC Venugopal) ने कहा, "हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं. प्रक्रिया चल रही है, औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी.

Read Time: 3 min
Congress 1st Lok Sabha Candidates List: इन राज्यों की लिस्ट फाइनल, छत्तीसगढ़ की इस सीट से लड़ेंगे भूपेश बघेल

Congress Lok Sabha Election Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के प्रत्याशियों (Lok Sabha Election Candidates) के चयन को लेकर कांग्रेस (Congress Party) की पहली केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की बैठक दिल्ली में गुरुवार रात को हुई. कांग्रेस के सूत्रों की माने तो CEC की बैठक में 100 से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया गया और कांग्रेस की पहली लिस्ट फाइनल कर ली गई है. वहीं जिन सीटों पर पैनल की नजर है उन सीटों पर CEC की अगली बैठक में मंथन किया जाएगा. CEC में दक्षिण भारत के राज्यों के साथ उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड राजस्थान, छत्तीसगढ़ की सीटों के लिए नामों चर्चा हुई. कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल (Congress General Secretary KC Venugopal) ने कहा, "हमने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं. प्रक्रिया चल रही है, औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी.

छ्त्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल का नाम तय

दिल्ली में हुई CEC की बैठक में छत्तीसगढ़ की पांच सीटों पर नाम फाइनल हो चुके है और जल्द नामों का ऐलान किया जा सकता है. कांग्रेस सूत्र कहते है कि राजनांदगांव से पूर्व सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) का नाम फाइनल किया गया, दुर्ग से राजेन्द्र साहू, जांजगीर से शिव डेहरिया, सरगुजा से शक्ति सिंह, कोरबा से ज्योत्सना महंत का नाम फाइनल हुआ है. वहीं छत्तीसगढ की बची हुई 6 सीटों पर चर्चा CEC की अगली बैठक में होगी.

चुनाव ना लड़ने की इच्छा जाहिर करने वाले नेताओं को मैदान में उतारने की क्या है रणनीति?

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा (BJP) पीएम मोदी (PM Modi) के चेहरे पर 400 सीट के लक्ष्य के साथ मैदान में उतर चुकी है. भाजपा का चेहरा पीएम मोदी है 10 साल की मोदी सरकार (Modi Government) में सांसदों का क्षेत्र में कोई प्रभाव नहीं रहा है. ऐसे में कांग्रेस अपने कद्दावर नेता को उतार कर चुनाव को दिलचस्प बनाना चाहती है, कांग्रेस के रणनीतिकारों का ये भी मानना है कि कांगेस के बड़े नेता चुनाव लड़ेंगे तो भाजपा को बहुमत के आंकड़े से नीचे में रखा जा सकता है. यही वजह है कि कांग्रेस आधे नए चेहरे तो आधे कद्दावर नेता को मैदान में उतारने जा रही है.

यह भी पढ़ें : महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बड़ी सौगात, सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम किए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close