विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

CM भूपेश बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र, किसानों के बोनस पर लगे प्रतिबंध को हटाने का किया अनुरोध

प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए सीएम ने लिखा है कि किसानों को दिए जाने वाले बोनस पर केंद्र सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को वापस लेने का कष्ट करें ताकि किसानों को उनके हक की बकाया राशि प्राप्त हो सके.

Read Time: 3 min
CM भूपेश बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र, किसानों के बोनस पर लगे प्रतिबंध को हटाने का किया अनुरोध
भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

CM Bhupesh Baghel News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर किसानों के बोनस पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग करते हुए केंद्र के पास अटके 3700 करोड़ रुपए देने की मांग की है. सीएम बघेल ने पत्र में लिखा है कि किसानों के बोनस की राशि उनका हक है. साल 2014-2015 और 2015-16 के दो साल की बोनस राशि के 3700 करोड़ रुपए किसानों को मिलने थे लेकिन केंद्र सरकार ने बोनस पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसकी वजह से पैसा अटका हुआ है. 

CM ने पत्र में क्या लिखा?
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि रमन सरकार ने किसानों से 2013 में वादा किया गया था कि उनका एक-एक दाना खरीदा जाएगा, 2100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदा जाएगा और 300 रुपए प्रति क्विंटल बोनस दिया जाएगा. 2014 में केंद्र सरकार की ओर से कृषि उपजों पर बोनस पर प्रतिबंध लगा दिया गया. किसानों के आक्रोश के डर से केंद्र सरकार की ओर से 2016-17 के लिए बोनस के प्रतिबंध को हटा लिया गया.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में AAP ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, कांग्रेस की मजबूत सीटों पर फोकस

प्रधानमंत्री से किया अनुरोध
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि 2018 में उनकी सरकार के गठन के बाद केंद्र सरकार की ओर से जून 2019 में धान खरीदी पर बोनस दिए जाने पर फिर प्रतिबंध लगा दिया था, जो अभी भी जारी है.

किसानों के हितों की दृष्टि से प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए सीएम ने लिखा है कि किसानों को दिए जाने वाले बोनस पर केंद्र सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को वापस लेने का कष्ट करें ताकि किसानों को उनके हक की बकाया राशि प्राप्त हो सके.

यह भी पढ़ें : MP-CG Top-10 Event : भोपाल में वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन, रायपुर में नि:शुल्क प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close