विज्ञापन

Chhattisgarh: कोशिशें लाई रंग, प्रदेश में मलेरिया के टूटे डंक

Malaria in CG: प्रदेश में मलेरिया और डेंगू जैसे मामले आधे ही रह गए है. सरकार की लगातार चल रही कोशिशें रंग लाई हैं. राज्य में पॉजिविटी रेट 4.60 से घटकर अब 0.51 प्रतिशत हो गया है. 

Chhattisgarh: कोशिशें लाई रंग, प्रदेश में मलेरिया के टूटे डंक
मलेरिया को लेकर सीएम साय ने लिया बड़ा एक्शन

Viral Disease in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के घने जंगलों और दुर्गम क्षेत्रों वाले बस्तर (Bastar) संभाग में मलेरिया (Malaria) जैसी बीमारियों की रोकथाम हमेशा से एक कड़ी चुनौती रही है. लेकिन, इसके बावजूद हालात तेजी से बदले हैं. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Dev Sai) ने बारिश के मौसम को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए सक्रिय कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. इन निर्देशों से बस्तर सहित पूरे राज्य में मलेरिया के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है, जो एक बड़ी उपलब्धि है. इस बारिश के दौरान मलेरिया उन्मूलन की दिशा में प्रयासों को तेज करने के सीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल (Shyam Bihari Jaiswal) बीजापुर जिले के दौरे पर रहे. 

इन जिलों में तेजी से फैला था मलेरिया

छत्तीसगढ़ के मलेरिया के कुल मामलों में से 61.99 फीसदी दंतेवाड़ा, बीजापुर, और नारायणपुर से आते हैं. इन जिलों में स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता और सीएम के निर्देशन में किए गए कार्यों से मलेरिया के मामलों में काफी कमी आई है. बस्तर संभाग में मलेरिया के मामलों में 50 फीसदी की कमी आई है. मलेरिया के वार्षिक परजीवी सूचकांक दर के अनुसार, 2018 में छत्तीसगढ़ में मलेरिया की दर 2.63 फीसदी थी, जो 2023 में घटकर 0.99 फीसदी रह गई है. इसी तरह बस्तर में यह दर 16.49 फीसदी से घटकर 7.78 फीसदी रह गई है.

केस में लगातार आई कमी

मलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत 2020 से 2023 के दौरान पहले से नौंवे चरण तक मलेरिया धनात्मक दर 4.60 फीसदी से घटकर 0.51 फीसदी हो गई. इस अभियान का दसवां चरण 5 जुलाई 2024 को समाप्त हुआ. इस अभियान के तहत राज्य में 22 जिलों में 16.97 लाख कीटनाशक युक्त मच्छरदानियों का वितरण भी किया गया.

ये भी पढ़ें :- CG PSC Scam: 'छत्तीसगढ़ भर्ती घोटाले' की अब CBI करेगी जांच, इन पदों के लिए आई वैकेंसी में 'फर्जीवाड़े' का है आरोप

सीएम ने लिया बड़ा एक्शन

सीएम साय ने जनता से अपील करते हुए कहा कि मलेरिया के लक्षण दिखने पर तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और समय पर उपचार करवाएं. मलेरिया के मामलों में आई यह कमी सरकार की सतर्कता और जनता की जागरूकता का परिणाम है. छत्तीसगढ़ सरकार के निरंतर प्रयास और जनसहभागिता के कारण मलेरिया पर नियंत्रण पाने में राज्य ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो आने वाले समय में इस बीमारी के उन्मूलन की दिशा में एक बड़ा कदम है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: मलेरिया से दो बच्चियों की मौत के बाद स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल पहुंचे बीजापुर, बोलें- जल्द मिलेगी ये सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली इन ट्रेनों को किया गया रद्द, देखिए पूरी लिस्ट
Chhattisgarh: कोशिशें लाई रंग, प्रदेश में मलेरिया के टूटे डंक
Bastar Dussehra Kachandevi gave permission to celebrate sitting swing thorns
Next Article
Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 
Close