विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश की राजधानी में छत्तीसगढ़ को मिला नेशनल अवार्ड, CM विष्णु देव साय ने दी बधाई

2nd State Mining Ministers’ Conference in Bhopal: छत्तीसगढ़ राज्य निकल-क्रोमियम-प्लेटिनम-ग्रुप ऑफ एलीमेंट खनिज ब्लॉक का आंबटन करने वाला देश का पहला राज्य है. छत्तीसगढ़ में बहुमूल्य एवं सामरिक महत्व के खनिजों के अन्वेषण एवं दोहन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सितंबर, 2022 में राष्ट्रीय स्तर का स्टेकहोल्डर्स कॉन्फ्रेंस कराया गया था.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश की राजधानी में छत्तीसगढ़ को मिला नेशनल अवार्ड, CM विष्णु देव साय ने दी बधाई

2nd State Mining Ministers' Conference: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को गैर कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की नीलामी (Auction of Non-Coal Core Mineral Blocks) के लिए एक और राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award) मिला है. केन्द्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी (Union Minister of Mines, Coal and Parliamentary Affairs Pralhad Joshi) ने आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित राज्य खनन मंत्री सम्मेलन (State Mining Ministers' Conference) में गैर कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की सफलतापूर्वक नीलामी के लिए छत्तीसगढ़ को देशभर में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए दूसरे पुरस्कार से नवाजा है. यह पुरस्कार भारत सरकार के खनन मंत्रालय द्वारा दिया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने इस उपलब्धि के लिए खनिज विभाग के सभी अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से अनुराग दीवान, संयुक्त संचालक (खनिज प्रशासन) एवं इंचार्ज ऑक्शन तथा संजय कनकने संयुक्त संचालक (भौमिकी) द्वारा  केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी से अवार्ड प्राप्त किया गया.
छत्तीसगढ़ को

छत्तीसगढ़ को गैर कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों की सफलतापूर्वक नीलामी के लिए देशभर में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए दूसरा पुरस्कार मिला

वर्ष 2015 के बाद छत्तीसगढ़ में ई-ऑक्शन के जरिए कुल 35 आबंटित गैर कोयला मुख्य खनिज ब्लॉकों में से 20 खनिज ब्लॉकों का आबंटन वर्ष 2022-23 में किया गया है. इनमें दो चूना पत्थर,  9 लौह अयस्क, 5 बाक्साइट ब्लॉक्स एवं 2 निकल-क्रोमियम-प्लेटिनम-ग्रुप ऑफ एलीमेंट एवं 2 ग्रेफाइट खनिज सहित कुल 20 ब्लॉक्स का ई-ऑक्शन के माध्यम से खनिज पट्टा-कांपोजिट लायसेंस आबंटन किया गया. छत्तीसगढ़ में बहुमूल्य एवं सामरिक महत्व के खनिजों के अन्वेषण एवं दोहन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सितंबर, 2022 में राष्ट्रीय स्तर का स्टेकहोल्डर्स कॉन्फ्रेंस कराया गया था.

 खनिज अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य निकल-क्रोमियम-प्लेटिनम-ग्रुप ऑफ एलीमेंट खनिज ब्लॉक का आंबटन करने वाला देश का पहला राज्य है.

इसी प्रकार राज्य में प्रथम बार लौह अयस्क, बॉक्साइड एवं ग्रेफाईट ब्लॉक्स का आबंटन भी सफलतापूर्वक किया गया है। उन्होंने बताया कि 20 खनिज ब्लॉकों के सफल आबंटन से रायल्टी, डीएमएफ, एनएमईटी, पर्यावरण एवं अधोसंरचना उपकर के अतिरिक्त लगभग 43,700 करोड़ रूपए की आय बतौर प्रीमियम राज्य को होगी.

यह भी पढ़ें : खनिज ब्लॉक की नीलामी में MP को मिला पुरस्कार, CM मोहन यादव ने कहा-फिर नंबर 1 बना अपना मध्‍यप्रदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close