विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

CG Election 2023: कांग्रेस को इस विधायक का टिकट काटना पड़ा भारी, निर्दलीय ताल ठोकने का कर दिया ऐलान

Chhattisgarh elections 2023: राज्य में सत्तारूढ़ दल ने इस बार अंतागढ़ सीट से रूप सिंह पोटाई को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, टिकट कटने से नाराज कांग्रेस के मौजूदा विधायक अनूप नाग ने नामांकन फार्म खरीदने के बाद कहा कि मैंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन फार्म खरीदा है और इसे नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 20 अक्टूबर को जमा करूंगा.

Read Time: 5 min
CG Election 2023: कांग्रेस को इस विधायक का टिकट काटना पड़ा भारी, निर्दलीय ताल ठोकने का कर दिया ऐलान

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में पार्टी ने 8 वर्तमान विधायकों को टिकट से महरूम कर दिया था. पार्टी के इस फैसले के खिलाफ अब ये विधायक मैदान में आने लगे हैं. इनमें से एक अनूप नाग (Anup Nag) ने अपनी मौजूदा सीट से निर्दलीय के रूप में ताल ठोकने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने बुधवार को कहा कि वह अपने अंतागढ़ निर्वाचन क्षेत्र (Antagarh Assembly Seat) से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

13,414 मतों से जीते थे नाग

नाग को कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया है. कांग्रेस ने रविवार को जारी 30 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में नाग सहित आठ मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया था. नाग ने 2018 के विधानसभा चुनाव में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित अंतागढ़ सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विक्रम उसेंडी को 13,414 मतों से हराया था.

 20 अक्टूबर दाखिल करेंगे नामांकन

राज्य में सत्तारूढ़ दल ने इस बार अंतागढ़ सीट से रूप सिंह पोटाई को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, भाजपा ने राज्य के पूर्व मंत्री एवं पूर्व सांसद विक्रम उसेंडी को इस सीट पर फिर से उम्मीदवार बनाया है. नामांकन फार्म खरीदने के बाद नाग ने संवाददाताओं से कहा कि मैंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन फार्म खरीदा है और इसे नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 20 अक्टूबर को जमा करूंगा.

पार्टी के फैसले से कार्यकर्ताओं को बताया दुखी

अंतागढ़ उन 20 सीटों में से एक है, जहां सात नवंबर को पहले चरण में मतदान होगा. शेष 70 सीट पर 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा. मतगणना तीन दिसंबर को होगी. नाग ने कहा कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों के लोग भी मुझे टिकट नहीं देने के पार्टी के फैसले से दुखी हैं. पिछले पांच वर्षों से, यहां तक कि कोविड महामारी के दौरान भी मैंने क्षेत्र में काम किया, लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने ऐसा निर्णय लिया है.

पार्टी उम्मीदवार पर साधा निशाना

नाग ने कहा कि मुझे पार्टी से उम्मीद थी कि लोगों की सेवा करने का एक और मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. राज्य पुलिस से सेवानिवृत्त होने के बाद राजनीति में आए नाग ने पार्टी उम्मीदवार पोटाई पर भी कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि वह व्यक्ति जो भाजपा का सक्रिय सदस्य था और पिछले चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुआ, उसे पार्टी ने टिकट दे दिया है.

पार्टी पर उसूलों से खिलवाड़ का लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के ‘संकल्प शिविर' में कहा गया था कि जो लोग दूसरी पार्टियां छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं, उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा, लेकिन अंतागढ़ में इसका पालन नहीं किया गया. नाग ने कहा कि पोटाई अपने गांव में पंचायत चुनाव भी हार गए थे. लोग देख रहे हैं और चुनाव के बाद दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Assembly Elections : पहले चरण के लिए अब तक 17 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, 7 नवंबर को वोटिंग
 

2018 में कांग्रेस ने दर्ज की थी बड़ी जीत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को कांकेर, भानुप्रतापपुर और अंतागढ़ सीट से पार्टी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान मौजूद रहने के लिए कांकेर में हैं. कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीट जीतकर सरकार बनाई थी. भाजपा 15 सीट पर सिमट गई थी. राज्य में जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः पांच और दो सीट मिली थी. आपको बता दें कि कांग्रेस के मौजूदा विधायकों की संख्या 71 है.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, मतगणना 3 दिसंबर को होगी. 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः CG Assembly Election 2023 : रमन सिंह की इलेक्शन कमीशन से मांग, आगे बढ़ाई जाए दूसरे चरण की मतदान तारीख

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close