विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

Chhattisgarh Assembly Elections : पहले चरण के लिए अब तक 17 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, 7 नवंबर को वोटिंग

पहले चरण में जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 12 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए जबकि एक अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए आरक्षित है. छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अब तक 90 में से 85 सीटों पर, तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस (Congress) ने 30 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Assembly Elections : पहले चरण के लिए अब तक 17 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, 7 नवंबर को वोटिंग
रायपुर:

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) के पहले चरण के लिए मंगलवार को 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया. अब तक 17 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज तीसरे दिन 11 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये. इस प्रकार पहले चरण के लिए अब तक कुल 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं.

मंगलवार को कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के लिए सबसे अधिक पांच, मोहला-मानपुर के लिए तीन, डोंगरगढ़ के लिए दो तथा खैरागढ़, अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, जगदलपुर और बीजापुर के लिए एक-एक नामांकन पत्र दाखिल किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग की 12 सीटों सहित राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान- गंडई तथा कबीरधाम जिलों के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है.

राज्य में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 20 सीटों के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं. 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा प्रत्याशी 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. प्रथम चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा.

अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला- मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. 90 सदस्यीय विधानसभा के शेष 70 निर्वाचन क्षेत्रों में 17 नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा.

राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अब तक 90 में से 85 सीटों पर, तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस (Congress) ने 30 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

पहले चरण में जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 12 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए जबकि एक अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए आरक्षित है. 2018 के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में 17 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को दो और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को एक सीट मिली थी. बाद में कांग्रेस ने उपचुनावों में शेष तीन में से दो सीटें और जीत लीं.

यह भी पढ़ें : चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में पुलिस ने माओवादिओं को दिया बड़ा झटका, 8 लाख का इनामी नक्सली ढेर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close