विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhatgaon Assembly Seat: भटगांव विधानसभा पर हुआ बड़ा उलटफेर, BJP ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल! 

सूरजपुर जिले का भटगांव विधानसभा में क्षेत्रफल के लिहाज़ से काफ़ी बड़ा है. इसकी सीमा मध्यप्रदेश के बैढ़न से लगती है. इस सीट पर 2008 BJP ने जीत दर्ज की थी. इस सीट पर अब तक चार बार विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. एक उप चुनाव को मिलाकर यहां हुए चार बार के चुनाव में दो बार BJP को, तो वहीं दो बार कांग्रेस को जीत मिली है.

Read Time: 3 min
Bhatgaon Assembly Seat: भटगांव विधानसभा पर हुआ बड़ा उलटफेर, BJP ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल! 
भटगांव विधानसभा पर हुआ बड़ा उलटफेर, BJP ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल!

Chhattisgarh Assembly Elections: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद नतीज़े सब के सामने हैं. सरगुजा संभाग की 14 विधानसभा सीटों की अगर बात करें तो सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपना परचम लहराया है. बात करें भटगांव विधानसभा की तो इस बार कांग्रेस ने पारसनाथ राजवाड़े को मैदान में उतारा था. पारसनाथ राजवाड़े इस सीट से लगातार 2 बार विधायक रह चुके हैं. लेकिन इस बार वो अपनी सीट नहीं बचा पाए और BJP की महिला प्रत्याशी ने उन्हें करारी शिकस्त दी. दरअसल, BJP ने इस सीट से लक्ष्मी राजवाड़े को खड़ा किया था जिन्होंने पारसनाथ राजवाड़े को 43962 अंतर से हराकर जीत हासिल की. 

कैसा रहा भटगांव विधानसभा का रिज़ल्ट

भटगांव विधानसभा में इस बार 2,33000 मतदाता थे. जहां 193000 लोगों ने वोट दिया. चुनावों में BJP की लक्ष्मी रजवाड़े को 105162 वोट मिले थे, वहीं  कांग्रेस के प्रत्याशी पारसनाथ रजवाड़े को 61200 वोट मिले. दोनों के दरमियान वोटो का अंतर 43962 वोटों का रहा और इस तरह लक्ष्मी राजवाड़े ने पूरे संभाग में बड़ी जीत हासिल की. 

साल 2018 चुनावों में क्या रहे थे नतीजे ? 

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) राज्य में उत्तर क्षेत्र के सूरजपुर जिले में भटगांव विधानसभा क्षेत्र है, जो अनारक्षित है. पिछले विधानसभा चुनाव, यानी वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां कुल मिलाकर 219508 मतदाता थे, जिन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी पारस नाथ राजवाडे को 74623 वोट देकर जिताया था. उधर, बीजेपी उम्मीदवार रजनी रविशंकर त्रिपाठी को 58889 वोट हासिल हो सके थे, और वह 15734 वोटों से हार गए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh Results 2023 : चित्रकूट विधानसभा के 15 चुनावों में सुरेंद्र ने ही 2 बार खिलाया कमल

सूरजपुर जिले का भटगांव विधानसभा में क्षेत्रफल के लिहाज़ से काफ़ी बड़ा है. इसकी सीमा मध्यप्रदेश के बैढ़न से लगती है. इस सीट पर 2008 BJP ने जीत दर्ज की थी. इस सीट पर अब तक चार बार विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. एक उप चुनाव को मिलाकर यहां हुए चार बार के चुनाव में दो बार BJP को, तो वहीं दो बार कांग्रेस को जीत मिली है. मध्यप्रदेश की सीमा से लगने वाले इस विधानसभा के पिछले दो चुनावों में जनता ने दो बार बाहरी प्रत्याशी को हार का मुंह दिखाया है और स्थानीय प्रत्याशी पर भरोसा जताया है. इसलिए भी यह विधानसभा अपने आप में खास महत्व रखता है. 

ये भी पढ़ें MP News : सिंधिया को CM बनाने और EVM के बवाल पर क्या बोले प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तोमर? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close