विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

CG Election 2023: प्रथम चरण के लिए थमा प्रचार, 7 नवंबर को ईवीएम में कैद होगी 223 प्रत्याशी की किस्मत

Chhattisgarh Assembly Election: प्रथम चरण के मतदान के दौरान प्रदेश के 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1993937 पुरुष मतदाता, 2084675 महिला मतदाता तथा 69 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं.

Read Time: 4 min
CG Election 2023: प्रथम चरण के लिए थमा प्रचार, 7 नवंबर को ईवीएम में कैद होगी 223 प्रत्याशी की किस्मत

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में  7 नवम्बर को मतदान के लिए प्रचार का शोर थम गया है. इसके साथ ही प्रथम चरण में 7 नवम्बर को होने वाले मतदान (Voting in Chhattisgarh) के लिए दूर दराज के मतदान केंद्रों के मतदान दलों को रवाना किया गया. इनमें कई मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से रवाना किया गया है. प्रथम चरण के लिए 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिनमें 198 पुरुष और 25 महिलाएं हैं.

Add image caption here

Add image caption here

200 मतदान केंद्रों पर होंगी सिर्फ महिला मतदान कर्मी

प्रथम चरण के मतदान के दौरान प्रदेश के 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1993937 पुरुष मतदाता, 2084675 महिला मतदाता तथा 69 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं. सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 200 संगवारी मतदान केंद्र हैं, जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही पदस्थ रहेंगी.

Latest and Breaking News on NDTV

20 विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान            

प्रथम चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन 20 सीटों में से दस विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक और दस विधानसभा क्षेत्रों में सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

इनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. वहीं, मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे.  

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh चुनाव में खुला वादों का पिटारा, किसके घोषणा पत्र में ज्यादा दम...कांग्रेस या BJP?

राज्य में प्रथम चरण में मतदान वाले अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 13, भानुप्रतापपुर में 14, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, जगदलपुर में 11, चित्रकोट में 7, दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8 , कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, राजनांदगांव में 29, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 तथा पंडरिया में 14 अभ्यर्थी निर्वाचन में भाग ले रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

पहले चरण के मतदान में जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें पाटन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कवर्धा से कांग्रेस के दिग्गज मुस्लिम चेहरा मोहम्मद अकबर, अंतागढ़ से भाजपा के विक्रम उसेंडी, नारायणपुर से भाजपा के केदार कश्यप, दंतेवाड़ा से छविंद्र कर्मा, कोंडागांव से कांग्रेस के मोहन मरकाम, कवर्धा से भाजपा के विनय शर्मा और कोंटा से कॉमर्स और उद्योग मंत्रीकवासी लखमा के नाम शामिल हैं. 

ये है इस क्षेत्र का डेमोग्राफिक डिविडेंड

छत्तीसगढ़. के फर्स्ट फेज में आदिवासी मतदाताओं भूमिका बहुत ही प्रभावी होगी. पहले चरण जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, 2011 की जनगणना के मुताबिक धर्म के आधार पर जनसंख्या देखें, तो यहां 93.3% हिंदू वोटर हैं. वहीं, 2.0% मुस्लिम , 0.3% सिक्ख, 0.3% बौद्ध,  0.2% जैन और 1.9% अन्य धर्म को मानने वाले लोग निवास करते हैं.     

अनुसूचित जाति-जनजाति की होगी अहम भूमिका

पहले चरण में 20 सीटों पर होने वाले इन सीटों पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की बहुत ही अहम भूमिका होने वाली है. दरअसल, इन क्षेत्रों में 30.06% अनुसूचित जनजाति और 12.08% अनुसूचित जातियों की संख्या है. लिहाजा, अगर ये दोनों वर्ग जिधर जाएंगे, राज्य की सत्ता पर वही बैठेगा. 

ये भी पढ़ें- Mahadev App: BJP ने VIDEO जारी कर CM बघेल को घेरा, कांग्रेस ने बताया साजिश
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close