विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: 4 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची, उसके बाद चुनाव का ऐलान संभव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. चुनाव आयोग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक 2 अगस्त को पहली और 4 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा. जिसका मतलब है कि उसके बाद राज्य में चुनाव का ऐलान हो सकता है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: 4 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची, उसके बाद चुनाव का ऐलान संभव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. चुनाव आयोग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक आयोग  2 अगस्त को प्रारंभिक मतदाता सूची  का प्रकाशन करने जा रहा है. जिसके बाद राज्य के मतदाता अपने नाम में सुधार करने के साथ कोई गलती होने पर नाम को कटवा और जुड़वा सकेंगे. मतदाताओं की तरफ़ से किसी भी तरह कि दवा आपत्ति करने की तारीख़ 31 अगस्त निर्धारित की गई है. इसके बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 4 अक्टूबर को होगा. इसका साफ मतलब है कि फाइनल मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद राज्य में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. इसके साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी. पिछले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी अक्टूबर के पहले हफ्ते में हुआ था. 

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  बाबासाहेब कंगाले के मुताबिक मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने के लिए पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे. इस दौरान छूटे युवाओं एवं समाज के वंचित वर्गों को अधिक से अधिक जागरूक कर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में चार लाख 25 हजार 698 मतदाता 18-19 आयु वर्ग के हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या एक लाख 47 हजार 364 तथा 767 तृतीय लिंग समुदाय के मतदाता हैं. राज्य में मतदाता सूची का लिंगानुपात 1002 है और मतदाता-जनसंख्या अनुपात 64.65 प्रतिशत है. राज्य में फिलहाल 1.96 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं.

कंगाले ने प्रदेश के नागरिकों से अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है. 
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतदाताओं की सुविधा के लिए 12-13 अगस्त और 19-20 अगस्त को मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे. जिसमें लोग अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे. आयोग ने कहा है कि 4 अक्टूबर के बाद कोई भी दावा या आपत्ति स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close