विज्ञापन
Story ProgressBack

 CG Election 2023: यहां आजादी के बाद से अब तक कभी नहीं जीत पाई भाजपा, ये बड़ी वजह आई सामने

Chhattisgarh Election 2023: सरगुजा जिले के सीतापुर विधानसभा में फतह हासिल करने के लिए इस बार भाजपा पूरी शिद्दत से जुटी है. लिहाजा, भाजपा ने अपनी रणनीति बदलते हुए   सेना के जवान रामकुमार टोप्पो को मैदान में उतारा है.

Read Time: 4 min
 CG Election 2023: यहां आजादी के बाद से अब तक कभी नहीं जीत पाई भाजपा, ये बड़ी वजह आई सामने

Chhattisgarh Assembly Election 2023:  छत्तीसगढ़ के आदिवासी आंचल सरगुजा (Sarguja) जिले के सीतापुर विधानसभा (Sitapur Assembly) भाजपा के लिए लंबे समय से सिरदर्द बनी हुई है. दरअसल, लगभग 1.95 लाख वोटरों वाले इस विधानसभा में आजादी के बाद से आज तक भाजपा कभी भी जीत नहीं पाई है. इस लिए इस बार भाजपा ने एक नया प्रयोग करते हुए सेना के जवान को अपना प्रत्याशी बनाया है.

सरगुजा जिले के सीतापुर विधानसभा में फतह हासिल करने के लिए इस बार भाजपा पूरी शिद्दत से जुटी है. लिहाजा, भाजपा ने अपनी रणनीति बदलते हुए   सेना के जवान रामकुमार टोप्पो को मैदान में उतारा है. टोप्पो सेना से सेवानिवृत्त हो कर राजनीति में आए हैं. इस आरक्षित सीट में सबसे ज्यादा वोटर उरांव, कंवर व गोंड समाज के है. यहां पार्टी को जीत दिलाने के लिए भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह भी अपनी सभा कर चुके हैं. 

20 वर्षों से लगातार जीत रहे हैं अमरजीत भगत

प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण इस विधानसभा में कांग्रेस की जीत का एक प्रमुख कारण ईसाई मिशनरी है. इस इलाके में इनकी संख्या काफी ज्यादा है.

यही कारण है कि छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद से अमरजीत भगत पिछले 20 साल से इस क्षेत्र में विधायक के रूप में स्थापित हैं. 2018 के बाद से अमरजीत भगत प्रदेश के खाद्य संस्कृति मंत्री हैं.

सरगुजा की 14 में 14 सीटें जीत चुकी हैं कांग्रेस

सरगुजा की 14 सीट के लिए उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव खुद प्रचार में जुटे हैं. खास बात ये है कि 2018 में यहां की 14 की 14 सीटें कांग्रेस ने जीती थी.

छत्तीगसगढ़ में दूसरे चरण के लिए मतदान 17 नवंबर को होने हैं. 70 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक रखी है. सरगुजा की 14 सीट के लिए उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव खुद प्रचार में जुटे हैं. खास बात ये है कि 2018 में यहां की 14 में 14 सीटें कांग्रेस ने जीती थी. लिहाजा, इस बार सरगुजा महाराज टीएस सिंहदेव की शाख दांव पर लगी. हालांकि, वे इस बार भी सरगुजा की 14 सीट में से ज्यादातर जीतने का दावा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: राहुल ने सीएम शिवराज पर साधा निशाना, बोले-भाजपा सरकार ने तोड़े भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड
 

कांग्रेस को फिर है जीत का भरोसा

टीएस सिंहदेव ने जीत का दावा करते हुए कहा है कि कांग्रेस की घोषणाओं पर मतदाता को भरोसा है, क्योंकि कांग्रेस ने एक बार वादा पूरा करके दिखाया है. उन्होंने दावा किया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार पूर्ण बहुमत से बनेगी. उन्होंने कहा कि ये चुनाव घोषणा पत्र के वादों पर लड़ा जा रहा है. गृह लक्ष्मी योजना से महिलाओं का बढ़ा भरोसा है. दरअसल, भाजपा ने नारी वंदन योजना के तहत 12000 रुपए महिलाओं को देने का वादा किया था. बताया जाता है कि इसके बाद प्रदेश की महिलाओं का रुझान काफी हद तक बदल गया था. इसके बाद भूपेश बघेल ने गृह लक्ष्मी योजना के तहत 15000 रुपए सभी बालिग महिलाओं को देने का वादा कर बड़ा दांव चल दिया है. 

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: अखिलेश ने बताया जाति जनगणना का फॉर्मूला, बोले- तीन महीने में काम हो जाएगा पूरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close