विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election: कवर्धा में हुआ 74.83 प्रतिशत मतदान, हाईप्रोफाइल सीट पर कांटे की टक्कर

कबीरधाम जिले में दो विधानसभा सीट हैं, कवर्धा और पंडरिया. इसमें कवर्धा शुरू से हाई प्रोफाइल सीट रहा है. यह छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का गृह जिला है. वहीं वर्तमान में प्रदेश के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर यहां से विधायक हैं.

Read Time: 4 min
CG Election: कवर्धा में हुआ 74.83 प्रतिशत मतदान, हाईप्रोफाइल सीट पर कांटे की टक्कर
फाइल फोटो

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के पहले चरण (First Phase Election in Chhattisgarh) में आज 20 सीटों पर मतदान हुआ. कबीरधाम (Kabirdham) जिले के पंडरिया (Pandariya Assembly Seat) और कवर्धा विधानसभा (Kawardha Assembly Seat) में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हुआ. जिले के दोनों विधानसभा में 6 लाख 47 हजार 5 सौ 49 मतदाता हैं, जिनके वोटिंग के लिए 804 मतदान केंद्र बनाए गए थे. कबीरधाम जिले में मतदान करने के लिए काफी उत्साह देखने को मिला. मतदान समय समाप्त होने के बाद भी मतदाता वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए. कवर्धा विधानसभा में 74.83 और पंडरिया 73.67 प्रतिशत मतदान हुआ. 

हाई प्रोफाइल सीट है कवर्धा

कबीरधाम जिले में दो विधानसभा सीट हैं, कवर्धा और पंडरिया. इसमें कवर्धा शुरू से हाई प्रोफाइल सीट रहा है. यह छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का गृह जिला है. रमन सिंह हर बार कवर्धा में मतदान करते हैं. वहीं वर्तमान में प्रदेश के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर यहां से विधायक हैं, जो पिछले चुनाव में 60 वोट से जीते थे. इस बार भी वे यहीं से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्हें बीजेपी के प्रदेश महामंत्री विजय शर्मा टक्कर दे रहे हैं.

कवर्धा में भगवा ध्वज कांड बना मुद्दा

प्रदेश में इकलौते मुस्लिम विधायक कवर्धा विधानसभा से मोहम्मद अकबर हैं, जो वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री हैं. वहीं कवर्धा में 2021 में हुए भगवा ध्वज विवाद के बाद यह क्षेण जातिवाद का दंश झेल रहा है. बीजेपी इस विवाद को हिंदुत्व का रूप देकर मुद्दा बनाए हुए है. हालांकि, मंत्री मोहम्मद अकबर कभी ऐसे विवादों के पक्ष में नही रहे हैं और कवर्धा सर्व धर्म का सम्मान करते हुए मंदिर, शिवालयों में पूजा करते रहे हैं. लेकिन इस बार चुनाव में बीजेपी इस मामले को बड़ा मुद्दा बनाकर कवर्धा में चुनाव लड़ रही है और इसकी हवा पूरे प्रदेश में चल रही है.

इस बार विकास और किसान के हैं मुद्दे

इस बार के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के घोषणा पत्र आने के बाद यहां के लोग स्थानीय विकास और किसान के मुद्दे पर बात करते नजर आए हैं. इस बार के चुनाव में यहां किसान कर्ज माफी, महिलाओं को आर्थिक लाभ, शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास के मुद्दे देखने को मिल रहे हैं.

त्रिकोणीय दिख रहा है मुकाबला

कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. कवर्धा में बीजेपी प्रत्याशी विजय शर्मा, कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद अकबर और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गोंड़ राजा खड़गराज सिंह मैदान में हैं. खड़गराज सिंह ने चुनावी मैदान में आकर यहां के चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है. आम आदमी के प्रत्याशी का वनांचल के आदिवासी क्षेत्र में अच्छी पकड़ है.

वहीं पंडरिया में कांग्रेस के प्रत्याशी नीलकंठ चंद्रवंशी, बीजेपी प्रत्याशी भावना बोहरा के साथ जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी रवि चंद्रवंशी चुनावी मैदान में हैं. चंद्रवंशी कई वर्षों से क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं जिसका असर चुनाव में देखने को मिल सकता है. ऐसे में कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा सीटों में कांटे की टक्कर है.

ये भी पढ़ें - CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ चुनावों में बुजुर्ग और दिव्यांगों ने घर से वोट देकर पेश की मिसाल!

ये भी पढ़ें - क्या रमन सिंह फिर बनेंगे मुख्यमंत्री? वोट देकर निकले पूर्व CM ने सवाल के जवाब में क्या कहा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close