विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

CG Election 2023: बस्तर में गरजीं प्रियंका गांधी,  सत्ता में आने पर जातिगत जनगणना कराने का किया ऐलान

छत्तीसगढ़ के बस्तर पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार को महिला विरोधी करार दिया. उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार में महंगाई पर कोई लगाम नहीं है और महंगाई की सबसे ज्यादा मार महिलाओं पर ही पड़ रही है. इसके साथ ही उन्होंने सत्ता में आने पर राज्य में जातीय जनगणना कराने का भी ऐलान किया.

Read Time: 6 min
CG Election 2023: बस्तर में गरजीं प्रियंका गांधी,  सत्ता में आने पर जातिगत जनगणना कराने का किया ऐलान
कांकेर:

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ का चुनावी रण बहुत ही दिलचस्प होता जा रहा है. सत्ताधारी कांग्रेस अपनी कुर्सी बचाने के लिए जी तोड़ कोशिशें कर रही है. वहीं. भाजपा खोई हुई सत्ता फिर से हासिल करने के लिए बेकरार है. बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही कई आला नेताओं ने चुनाव की बागडोर संभाल रखी है. वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी मोर्चा संभाल लिया है. कर्नाटक की तरह प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी पर सीधा हमला करतीं नजर आ रही है. 

महिलाओं पर पड़ रही है महंगाई सबसे ज्यादा मार

बस्तर के कांकेर में कांग्रेस सरकार के नगरीय निकाय और पंचायती राज महासम्मेलन में  प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीब महिलाओं की विरोधी है. महंगाई से महिलाएं सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. आज कहते है राशन मुफ्त मिलता है, पहले 65 रुपये में मिलता था, लेकिन ये नहीं बताते हैं कि पहले गैस सिलेंडर 425 रुपये में मिलता था, जो आज 1100 रुपये में मिल रहा है. पहले 485 में राशन और गैस दोनों मिल जाते थे, लेकिन इस सरकार में तो 1100 रुपये में सिर्फ गैस नहीं मिल रहा है. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की सरकार गरीबों और महिलाओं के लिए काम करती थी. कांग्रेस ने ही नगरीय निकाय और पंचायत में महिलाओं का प्रतिनिधित्व तय किया, जिससे महिला सशक्त हुई.

ghjk

प्रियंका गांधी को मुकुट पहनाकर सम्मानित करते छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री व अन्य नेता. 

जातिगत जनगणना कराएंगे

आदिवासियों की भूमि से प्रियंका गांधी ने जातिगत जनगणना कराने का भी ऐलान किया. उन्होंने इसके फायदे बताते हुए कहा कि इससे ये पता चल पाएगा, देश में किस जाति की  कितनी आबादी है. इस मामले पर भी उन्होंने केंद्र सरकार पर करारा प्रहार किया. प्रियंका ने कहा कि हमारी सरकार बनी तो छ्त्तीसगढ़ में बिहार की तर्ज पर जातिगत जनगणना कराएंगे.

भूपेश बघेल ने कांग्रेस को बताया महिला हितैषी

वहीं,  इस सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नगरीय निकाय पंचायती राज सम्मेलन हो रहा है. पहले सांसद विधायक महज 5 हज़ार जनप्रतिनिधि होते थे, लेकिन पूर्व पीएम स्वर्गीय राजीव गांधी ने कहा था कि 2 करोड़ अधिकारी कर्मचारी है. लिहाजा, प्रशासन के काम में जनता की भागीदारी बढ़ाने के लिए 73 और 74 संविधान संशोधन करके पंचायती राज लागू किया. इसके बाद एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण दिया गया. उन्होंने कहा कि जब से पंचायती राज लागू  हुआ है, तब से महिला सशक्त हुई हैं. आज महिला पुरुष नेताओं के साथ बराबरी से बैठती हैं.  महिला आज पंचायत से लेकर महापौर बनकर काम कर रही हैं.

कांग्रेस ने लागू किया पेसा एक्ट

बघेल ने मजाकिया लहजे में कहा कि अब तो सरपंच पति एसपी और महापौर पति एमपी हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि महिला को आगे बढ़ाने का काम कांग्रेस पार्टी ने किया था.  राज्य की 57 विधानसभा में महिला मतदाता ज्यादा है. नारायणपुर में 57 प्रतिशत महिला मतदाता हैं. उन्होंने कहा कि यहां महिला अनुपात सबसे अच्छा है. पंचायती राज मजबूत करने लगातार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सभी का मानदेय बढ़ाने का काम किया है. पेसा कानून 1996 बनाया गया,  लेकिन लागू पिछले साल कांग्रेस की सरकार में ही हुआ. उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह आदिवासियों की जमीन लूटने में लगे थे. उन्होंने कहा कि रमन सरकार के वक्त लोहंडीगुड़ा में ली गई एक लाख एकड़ जमीन को कांग्रेस सरकार ने ने राहुल गांधी के हाथों किसान को वापस कराई. 

ये भी पढ़ें- CM शिवराज ने रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपये लाभार्थियों के बैंक खातों में किए ट्रांसफर
 

दीपक बैज ने भाजपा को बताया आदिवासी विरोधी 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने भाषण में कहा कि बस्तर में 15 साल तक विकास नहीं हुआ. जब  पांच साल पहले कांग्रेस की सरकार आई, तब विकास शुरू हुआ. हमारी सरकार ने पेसा एक्ट लागू किया. पंचायती राज को सशक्त बनाने का काम किया है.  कांग्रेस की सरकार में बस्तर के इमली और महुआ को उचित दाम मिल रहा है. बस्तर में नक्सल समस्या की वजह से  बंद पड़े स्कूल खोले गए. इसके साथ ही इंगलिश मीडियम के स्कूल खोले गए. आज बस्तर की बेटी इंग्लिश  में बात कर रही हैं. बैज ने कहा कि हमारी सरकार ने बटन दबाकर आपके खाते में पैसा दिया. अब आपको बटन दबाकर कांग्रेस का साथ देना होगा, तभी विकास होगा. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: BJP की 'वायरल लिस्ट' पर भारी बवाल, पूरे राज्य में शुरू हुई प्रेशर पॉलिटिक्स


सिंहदेव ने सुनाई विकास गाथा


उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि पिछले 5 साल में छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि पहले 6 मेडिकल कॉलेज थे, आज उनकी संख्या बढ़कर संख्या 14 हो गए हैं. उन्होंने दावा किया कि हमारी सरकार में 24 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में उपलब्ध करा रही है, जो देश में सबसे ज्यादा है. उन्होंने कहा कि 5 साल पहले एक भी अस्पताल राष्ट्रीय मानक पर नहीं थे, लेकिन आज 100 से अधिक अस्पताल राष्ट्रीय मानक के हैं. उन्होंने दावा किया कि स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर में प्रदेश में काफी विकास हुआ है . उन्होंने जनता से कहा कि पिछले काम के आधार पर आगे पांच साल काम करने का निवेदन करने आया हूं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close