विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhath Puja 2023: उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ छठ महापर्व

Chhath Puja 2023: छठ पूजा (Chhath Puja) में सूर्य भगवान और माता छठी की पूजा की जाती है. छठ पर्व में महिलाएं 36 घंटे का व्रत रखती हैं.

Read Time: 2 min
Chhath Puja 2023: उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ छठ महापर्व

Chhath Puja 2023: छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत नहाय खाय (Nahay Khay) की परंपरा से होती है. उसके बाद खरना, संध्या अर्घ्य और चौथे दिन अर्घ्य दिया जाता है. इससे ही छठ के पर्व का समापन होता है. देशभर में छठ के महापर्व का आज समापन हो गया. तीन दिन के इस त्योहार के आखिरी दिन महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही इस महापर्व का समापन हो गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: निमाड़ में ऐसे हुई लोक आस्था के पर्व छठ की शुरुआत, बिहार से आती है पूजन सामग्री

छठ पूजा (Chhath Puja) में सूर्य भगवान और माता छठी की पूजा की जाती है. छठ पर्व में महिलाएं 36 घंटे का व्रत रखती हैं. इस पर्व को सूर्य षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है. छठ का पर्व साल में दो बार आता है.

Latest and Breaking News on NDTV

छठ की शुरुआत 17 नवंबर को नहाय खाय के साथ हुई थी. छठ का ये पर्व संतान की सुख समृद्धि, अच्छे सौभाग्य और सुखी जीवन के लिए रखा जाता है. साथ ही यह व्रत पति की लंबी उम्र की कामना के लिए भी रखा जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

छठ का धार्मिक महत्व
ऐसी मान्यता है कि सूर्य देव की पूजा करने से तेज, आरोग्यता और आत्मविशवास की प्राप्ति होती है. दरअसल, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रह को पिता, पूर्वज, सम्मान का कारक माना जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही छठी माता की अराधना से संतान और सुखी जीवन की प्राप्ति होती है. इस पर्व की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह पर्व पवित्रता का प्रतीक है.

ये भी पढ़ें- Barwaha: नर्मदा घाट पर यूपी-बिहार के लोगों ने की छठ पूजा, सोमवार को है महापर्व का आखिरी दिन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close