विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Weather Today: मिचौंग तूफ़ान के असर ने बढ़ाई किसानों की चिंता, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Chhattisgarh Weather Today: मिचौंग तूफ़ान का असर दक्षिण भारत राज्यों के बाद अब छत्तीसगढ़ में देखा जा रहा है. राजनांदगांव जिले में बारिश हो रही है. बीते तीन दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. किसानों की चिंता बढ़ गई है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Weather Today: मिचौंग तूफ़ान के असर ने बढ़ाई किसानों की चिंता, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Chhattisgarh Weather Update: मिचौंग तूफ़ान (Cyclone Michaung) का असर दक्षिण भारत के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)में भी देखने को मिल रहा है. प्रदेश के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. राजनांदगांव (Rajnandgaon) जिले में भी इसका असर है. बेमौसम हो रही बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है. जिले के ज्यादातर किसान अभी फसलों की कटाई नहीं कर पाए हैं. जिससे खड़ी फसलों के साथ ही खलिहान में रखे धान भी खराब हो सकते हैं. मौसम विभाग की मानें तो इस तूफ़ान का असर जिले में 3 दिनों तक रहेगा. 

मौसम बदला तो धान कटाई रुकी 

जिले के किसान मदन साहू ने बताया कि धान की अभी कटाई नहीं हो पाई है. मौसम लगातार बदल रहा है, ऐसे में कटाई नहीं कर पाए हैं. किसान ने कहा हमारी मांग हैं कि जो धान सोसाइटी में आ रहा है, नमी भी है तो किसानों के हित में उसे खरीदा जाए. जिससे किसानों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो. इसकी भरपाई सरकार को करनी चाहिए.

मुआवजा मिले 

किसान देवलाल साहू ने बताया कि बारिश के कारण धान की फसल को बहुत नुकसान हो रहा है. बारिश के कारण धान खेतों में गिर जाता है. जिससे फसल खराब हो जाती है. जहां फसल नुकसान हुआ है वहां मुआवजा दिया जाए. 

ये भी पढ़ें Durg: महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में गिरफ्तार असीम दास के पिता का शव संदिग्ध हालत में बरामद, जांच में जुटी पुलिस

धान कटाई और खरीदी हो रही 

प्रदेश में अभी धान कटाई चल रही है. कई इलाकों में धान की कटाई हो गई है. तो कई कटाई अभी चल रही है. जिन किसानों ने धान की कटाई कर ली है वे समर्थन मूल्य पर धान बेच रहे हैं. प्रदेश में कई इलाकों में किसान नई  सरकार बनने के इंतज़ार में  धान को नहीं बेचा था. ऐसे में किसानों को दिक्क्तों का सामना करना पड़  रहा है. एक नवंबर से छत्तीसगढ़ में धान खरीदी चल रही है. जोकि फरवरी तक चलेगी. 

ये भी पढ़ें Rajgarh News: NDRF के 'फरिश्तों' ने ऐसे बचाई नन्ही माही की जान, 30 फिट गहरे बोरवेल में फंसी थी मासूम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close