विज्ञापन
Story ProgressBack

यहां जी घबराता है साहब! मरीज के परिजनों ने कहा- रोगियों के साथ-साथ जिला अस्पताल का भी हो उपचार

Chhattisgarh Latest News: जिला अस्पताल में भर्ती मरीज और उनके परिजन के लिए पीने के ठंडे पानी तक की व्यवस्था नहीं है. जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में लगा एसी भी काम नहीं कर रहा है. मरीज के परिजनों ने NDTV से बताया कि गर्मी के बीच कूलर व पंखे नहीं चलने से जी घबराता है, यहां बदबू की वजह से उल्टियां आती हैं.

Read Time: 4 min
यहां जी घबराता है साहब! मरीज के परिजनों ने कहा- रोगियों के साथ-साथ जिला अस्पताल का भी हो उपचार

NDTV Ground Report: गर्मी शुरू होने के साथ कोरिया जिले (Korea District) का तापमान 37 डिग्री तक पहुंच चुका है. इसके बाद भी जिला अस्पताल (Korea District Hospital) में मरीजों के लिए गर्मी से निपटने का कोई इंतजाम नहीं किया गया है. अस्पताल के ज्यादातर वार्ड में पंखे तक बंद पड़े हैं. NDTV ने मंगलवार 2 अप्रैल को दोपहर मेल वार्ड (Male Ward) का जायजा लिया. एनडीटीवी की पड़ताल में हमने पाया कि यहां कुछ पंखे गायब हैं, पूछने पर स्टाफ ने बताया कि पंखे खराब हो गए थे. उन्हें बनने के लिए भेजा है. वहीं मरीजों के लिए वार्ड में कूलर तो हैं ही नहीं. अस्पताल की गैलरी में जो मरीज भर्ती हैं वहां के भी पंखे बंद पड़े थे. तपिश और भरी धूप से गैलरी में गर्म हवा आ रही थी. यही हाल बर्न एंड सर्जिकल वार्ड में भी देखने को मिला है.

Chhattisgarh News: जिला अस्पताल का हाल है बेहाल

Chhattisgarh News: बेहाल जिला अस्पताल में परेशान मरीज

मरीज और उनके परिजन हो रहे हैं परेशान

जब हमने कर्मचारियों से बात की तो पता लगा कि अस्पताल प्रबंधन (Hospital Management)  ने कूलरों को मरम्मत के लिए भिजवाया है, हालांकि मरम्मत का कार्य फरवरी व मार्च तक पूरा हो जाना चाहिए था. अब मौसम बदलते ही अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. पंखे और कूलर बंद होने से मरीज और उनके परिजन परेशान हो रहे हैं. इस स्थिति में गंभीर मरीजों की समस्याएं तो और बढ़ गई हैं.

मेल वार्ड में भर्ती मरीज के परिजन जगदीश व पूरन ने बताया कि वार्ड में पंखे खराब हैं, जो पंखे चल रहे हैं वे भी गर्म हवा फेंकते हैं. एक्सीडेंट में घायल भर्ती मरीजों का गर्मी के कारण बुरा हाल होता है. गर्मी से राहत पाने के लिए परिजन मरीज को गमछे से हवा दे रहे हैं.

वार्ड में भर्ती मरीज व उनके परिजनों ने बेहाल अस्पताल का हाल बताते हुए कहा कि साहब! गर्मी के बीच कूलर व पंखे नहीं चलने से जी घबराता है. साथ ही चक्कर भी आते हैं. वहीं, अस्पताल में गंदगी की वजह से जो बदबू पैदा हो रही है उससे उल्टियां आती हैं. परिजनों का कहना है कि यहां मरीजों के साथ-साथ अस्पताल को भी इलाज की जरूरत है.

पानी की बोतल खरीदकर प्यास बुझा रहे हैं परिजन 

जिला अस्पताल में भर्ती मरीज और उनके परिजन के लिए पीने के ठंडे पानी तक की व्यवस्था नहीं है. मरीजों के परिजन भी पानी के लिए अस्पताल परिसर में भटकते रहते हैं. लोगों को पानी की बोतल खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है. जिला अस्पताल के ब्लड बैंक (Blood Bank) में लगा एसी (AC) भी काम नहीं कर रहा है. इससे ब्लड डोनेट करने पहुंचने वालों को भी राहत नहीं है.

जल्द से जल्द पंखे व कूलर लगाएंगे: CMHO 

स्टाफ से पूछने पर उन्होंने कहा कि पंखे व कूलर को सुधार के लिए भेजा गया है. जबकि सीएमएचओ (CMHO) डॉ आरएस सेंगर ने कहा कि पंखे और कूलर मेंटेनेंस के लिए दिए गए हैं, जिले में दो दिन से तापमान बढ़ा है. वार्डों में जल्द से जल्द पंखे व कूलर लगा दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : 

** लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के बाद अब तक ₹30 करोड़ 47 लाख की नगदी और वस्तुएं जब्त

** खनन माफियाओं में खौफ, ट्रेनी महिला IPS के लिए बिछाया ऐसा जाल कि चौंक गया पुलिस विभाग, एक गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close