विज्ञापन
Story ProgressBack

Bilaspur News : 10 दिनों में अवैध खनन और परिवहन के 11 मामले दर्ज, जानिए कितने वाहन हुए जब्त

CG News: छत्तीसगढ़ में खनिज विभाग के अफसरों ने बताया कि रेत उत्खनन के लिए प्रतिबंधित क्षेत्रों का भी  निरीक्षण किया जा रहा है. उक्त क्षेत्र से यदि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन के मामले दर्ज होने पर पुनः एफआईआर अथवा न्यायालय में परिवाद दर्ज कराया जाएगा.

Read Time: 3 min
Bilaspur News : 10 दिनों में अवैध खनन और परिवहन के 11 मामले दर्ज, जानिए कितने वाहन हुए जब्त

Chhattisgarh News: बिलासपुर जिले में अवैध रूप से खनिज का उत्खनन और परिवहन हो रहा है. इसकी शिकायतें मिलने पर अब ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है. जिले के कई इलाकों में पिछले 10 दिनों से खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों के ख्खिलाफ नकेल कस रहा है.अब तक11 मामले दर्ज किए गए हैं. 

इन इलाकों में जब्त हुए वाहन

खनिज विभाग के अफसरों को सूचना मिली थी कि मस्तूरी और चकरभाटा क्षेत्र में अवैध रूप से मुरूम उत्खनन हो रहा है. जांच के बाद अफसरों ने यहां 2 मामले दर्ज किए हैं. इसके अलावा 2 लाख 92 हजार 620 रुपए अर्थदंड जमा कराया गया है. मस्तूरी, बिल्हा, तखतपुर, बिलासपुर क्षेत्रों में भी अफसरों जांच की तो यहाँ भी अवैध तरीके से खनिज का परिवहन हो रहा था. खनिज का अवैध परिवहन कर रहे 8 वाहनों को जब्त किया गया. वाहनों में 02 वाहनों में मिट्टी (ईट), 03 वाहनों में चूनापत्थर (गिट्टी) और  03 वाहनों में रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा था. इन सभी वाहनों को थाना चकरभाटा, थाना हिर्री, थाना कोनी और खनिज जांच नाका लावर (मस्तूरी) में रखा गया है. 

ये भी पढ़ें: बैकुंठपुर में सड़क बनने से पहले ही निकाली 60% राशि, विवाद देख शुरू कराया काम, क्या है मामला?

आगे भी होगी कार्रवाई 

खनिज विभाग के अफसरों ने बताया कि रेत उत्खनन के लिए प्रतिबंधित क्षेत्रों का भी  निरीक्षण किया जा रहा है. उक्त क्षेत्र से यदि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन के मामले दर्ज होने पर पुनः एफआईआर अथवा न्यायालय में परिवाद दर्ज कराया जाएगा.

अवैध कोयला परिवहन पर भी कार्रवाई 

इसके अलावा अफसरों को सूचना मिली थी कि मोहतराई क्षेत्र के कोल डिपो में खनिज कोयला का अवैध परिवहन किया जा रहा है. पुलिस और खनिज विभाग के अफसरों ने जांच की और ड्राइवर से रॉयल्टी पर्ची मांगी. वह रॉयल्टी पर्ची नहीं दे सका. अफसरों ने वाहन जब्ती की कार्रवाई की. 

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: चुनाव के बाद अब बिलासपुर के चखना सेंटरों पर चला बुलडोजर, कई दुकानें हुई ध्वस्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close