विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ के 5 शक्तिपीठ 4 धाम की तरह होंगे विकसित, प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य के मंदिरों में होगी पूजा व आरती

Makar Sankranti 2024: संस्कृति मंत्री ने कहा है कि राजधानी रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) के दिन भव्य पतंग उत्सव (Kite Festival) का आयोजन किया जाए. इसके लिए राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के भी पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाए.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ के 5 शक्तिपीठ 4 धाम की तरह होंगे विकसित, प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य के मंदिरों में होगी पूजा व आरती

Ram Mandir Inauguration : अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Shri Ramlala Pran Pratistha Ceremony) 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर सभी प्रमुख मंदिरों में सुबह आरती और पूजा का आयोजन होगा, यह जानकारी छत्तीसगढ़ के संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Culture Minister Brijmohan Agarwal) ने संस्कृति और पर्यटन विभाग (Chhattisgarh Tourism Department) के कार्यों की समीक्षा करते हुए दी है. अग्रवाल ने अपील करते हुए कहा है कि इस दिन शाम को गंगा आरती का आयोजन किया जाए.  साथ ही इस मौके पर राज्य के सभी शासकीय भवनों में आकर्षक रौशनी की व्यवस्था की जाए.

उज्जैन और बनारस के भव्य कॉरीडोर की तरह विकसित होगा राजिम मंदिर परिसर

संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने उज्जैन (Mahakal Corridor Ujjain) और बनारस में बनाये गए भव्य कॉरीडोर (Kashi Vishwanath Corridor) की तरह राजिम मंदिर परिसर को विकसित करने के लिए भव्य कॉरीडोर निर्माण के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि राजिम मंदिर परिसर (Rajim Mandir Parisar) के भव्य आकर्षक और गरिमामय ढंग से विकसित करने के लिए कॉरीडोर बनाने के दिए कॉन्सेप्ट प्लान बनाने के काम शुरू किया जाए.

बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ की तैयारियों और इसके व्यवस्थित आयोजन को लेकर अधिकारियों से चर्चा की और राजिम कुंभ के भव्य आयोजन के लिए पर्यटन, धर्मस्व और संस्कृति विभाग को मिलकर काम करने के निर्देश दिए.

5 शक्तिपीठों को 4 धाम की तरह किया जाए विकसित

बृजमोहन अग्रवाल ने चारधाम यात्रा की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के महत्वपूर्ण धार्मिक आस्था के केन्द्रों को शक्तिपीठ परियोजना के तहत विकसित करने को कहा, उन्होंने यह भी कहा कि सूरजपुर के कुदरगढ़, चन्द्रपुर के चन्द्रहासिनी मंदिर, रतनपुर के महामाया मंदिर, डोंगरगढ़ के बम्लेश्वरी मंदिर और दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी मंदिर में इस योजना के तहत विभिन्न सुविधाओं के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार कर चरणबद्ध ढंग से सुविधाएं विकसित करने का काम किया जाए.

संस्कृति मंत्री ने अधिकारियों को गरियाबंद जिले के भूतेश्वर महादेव, जतमई घटारानी जलप्रपात, शिवमहापीठ, सिरकट्टी आश्रम और कोपरा के कोपेश्वर महादेव को ट्रॉयबल परिपथ के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए.

मकर संक्रांति के दिन पुरखौती मुक्तांगन में पतंग उत्सव

संस्कृति मंत्री ने कहा है कि राजधानी रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) के दिन भव्य पतंग उत्सव (Kite Festival) का आयोजन किया जाए. इसके लिए राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के भी पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाए. पतंग महोत्सव को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए दर्शकों और आम नागरिकों के लिए लोक कलाकारों द्वारा गीत-संगीत का भी आयोजन किया जाए.

यह भी पढ़ें : MP के 28 पवित्र स्थलों में श्रीराम कथा के किरदारों पर आधारित 10 दिवसीय श्रीलीला समारोह आज से

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close