विज्ञापन

CG Dhan Kharidi: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगी धान खरीदी, कितना होगा समर्थन मूल्य?

CG Dhan Kharidi: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. साय सरकार ने चालू खरीफ सीजन में 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है. जानें कब से होगी धान खरीदी.

CG Dhan Kharidi: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगी धान खरीदी, कितना होगा समर्थन मूल्य?

CG Dhan Kharidi: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. साय सरकार ने चालू खरीफ सीजन में 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही धान खरीदी की तारीख का भी ऐलान हो गया है. 

जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चालू खरीफ विपणन सीजन में समर्थन मूल्य पर धान खरीद और कस्टम मिलिंग की नीति की समीक्षा करने और सुझाव देने के लिए गठित कैबिनेट उप-समिति ने सोमवार को मंत्रालय नवा रायपुर में एक बैठक में यह निर्णय लिया.

उन्होंने बताया कि राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री दयालदास बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में समिति ने राज्य के किसानों से अनुमानित 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का निर्णय लिया.

बैठक में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री टंक राम वर्मा भी मौजूद थे.

कब से शुरू होगी धान खरीदी? 
दिवाली त्योहार और राज्य स्थापना दिवस समारोह राज्योत्सव को ध्यान में रखते हुए समिति ने 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू करने पर चर्चा की. हालांकि, इस संबंध में अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा.

21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से होगी खरीदी
अधिकारी ने बताया कि बैठक में राज्य में पंजीकृत किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने का भी निर्णय लिया गया. सभी खरीद केंद्रों को इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीनों की व्यवस्था करने को भी कहा गया है.

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़:धान खरीदी में एक हजार करोड़ रुपये पर फिरा पानी, नेता प्रतिपक्ष महंत ने लगाए गंभीर आरोप

बोरे की नहीं होगी किल्लत! कितने केंद्र बनाए गए? 
अधिकारी ने बताया कि कैबिनेट उपसमिति ने जूट कमिश्नर और जेम पोर्टल के माध्यम से जूट के बोरे खरीदने का भी निर्णय लिया, ताकि धान की खरीद अच्छी तरह से हो सके और किसानों को जूट के बोरे आसानी से उपलब्ध हो सकें. पिछले खरीफ सीजन में राज्य में समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड 144.92 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया था और अनुमान लगाया जा रहा है कि चालू सीजन में यह 160 लाख मीट्रिक टन हो जाएगा. अधिकारी ने बताया कि राज्य में 2,058 सहकारी समितियों और 2,739 धान खरीद केंद्रों के माध्यम से खरीद की जाएगी.

ये भी पढ़ें- रिटायर्ड सैनिक ने लिव इन पार्टनर की 11 साल की बेटी संग की ऐसी हरकत, सुनकर हो जाएंगे शर्मसार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Viral Video: छतरपुर में बीवी का बवाल! बीच सड़क पति की कर दी धुनाई, गर्लफ्रैंड को बाइक पर घुमाने का हुआ था शक
CG Dhan Kharidi: किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगी धान खरीदी, कितना होगा समर्थन मूल्य?
Heinous Murder 4 people were murdered by beating them with hammer police revealed case accused arrested
Next Article
Heinous Murder:  हथौड़ा से मारकर दी थी चार लोगों को दर्दनाक मौत, जादू टोना की बात ! पांच आरोपी गिरफ्तार
Close