विज्ञापन

Paddy Scam: धान खरीदी केंद्र में करोड़ों का भ्रष्टाचार, फरार ऑपरेटर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

Bilaspur News: धान खरीदी केंद्र के प्रबंधक ने अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर शासन को करोड़ों का चूना लगाया. इसके बाद अवैध तरीके से करोड़ों के इस भ्रष्टाचार को अंजाम दिया. प्रार्थी की रिपोर्ट पर धारा सदर अपराध पंजीकृत कर विवेचना के दौरान आरोपी तत्कालीन समिति प्रभारी प्रकाश लहरे को गिरफ्तार कर  27 जुलाई को रिमांड में जेल भेजा था.

Paddy Scam: धान खरीदी केंद्र में करोड़ों का भ्रष्टाचार, फरार ऑपरेटर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

Chhattisgarh News: जिले में धान खरीदी केंद्र में डेढ़ करोड़ के भ्रष्टाचार के मामले में पचपेड़ी पुलिस (Chhattisgarh Police) को सहयोगी आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. दरअसल, मस्तूरी ब्लॉक के सेवा सहकारी समिति गोड़ाडीह के प्रबंधक और कर्मचारियों ने मिलाकर एक करोड़ 53 लाख 45 हज़ार रुपये के 4950.21 क्विंटल धान का गबन कर दिया था. पुलिस ने इस मामले में शामिल एक सहयोगी ऑपरेटर को बुधवार को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की.

सेवा सहकारी समिति गोड़ाडीह में

धान की कमी होने की जानकारी पर सहकारी बैंक शाखा प्रबंधक देवदत्त साहू ने पचपेड़ी थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई थी. जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल दाखिल किया था. पुलिस इस मामले में शामिल फरार आरोपियों की तलाश में जुटी थी. आखिरकार पुलिस ने करोड़ों के धान गबन में सहयोगी आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है.

सहकारी समिति मर्यादित गोड़ाडीह प्र. क्र. 575 में खरीफ विपणन वर्ष 2023 / 2024 में लगभग 62650 क्विंटल धान खरीद की गई थी . जिसमें से लगभग 56000 क्विंटल धान का परिदान मिलर को किया गया. दिनांक 16.06.24 की स्थिति में 5955 क्विंटल धान समिति के पास ऑनलाइन रिकॉर्ड के मुताबिक होना चाहिए, लेकिन मौके पर भौतिक सत्यापन करने पर 1005 क्विंटल धान ही मिला. शेष 4950.21 क्विंटल धान की कमी पाई गई. आरोप है कि समिति प्रबंधन प्रकाश लहरे और डाटा एंट्री ऑपरेटर योगेश कुमार लहरे ने मिलीभगत कर 4950.21 क्विंटल धान का गबन कर दिया. जिसकी प्रति क्विंटल कीमत 3100 रुपये है. इसके अुसार कुल घायब धान की कीमत एक करोड़ 53 लाख 45 हजार 651 रुपये हैं.

गबन का मुख्य आरोपी

धान खरीदी केंद्र के प्रबंधक ने अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर शासन को करोड़ों का चूना लगाया. इसके बाद अवैध तरीके से करोड़ों के इस भ्रष्टाचार को अंजाम दिया. प्रार्थी की रिपोर्ट पर धारा सदर अपराध पंजीकृत कर विवेचना के दौरान आरोपी तत्कालीन समिति प्रभारी प्रकाश लहरे को गिरफ्तार कर  27 जुलाई को रिमांड में जेल भेजा था.

ये भी पढ़ें- CG PSC Scam : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बन गई थी श्रम पदाधिकारी, अब CBI ने घर पर मारा छापा

अब फरार आरोपी ऑपरेटर भी चढ़ा हत्थे

सह आरोपी डाटा एंट्री ऑपरेटर योगेश कुमार लहरे  घटना के बाद से फरार था. पुलिस अधीक्षक बिलासपुर  रजनेश सिंह के निर्देशन में लगातार आरोपी की पतासाजी की जा रही थी. आरोपी योगेश कुमार लहरे पिता पूरीराम लहरे 36 साल निवासी ग्राम गोराडीह को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. पुलिस की पूछताछ में मुख्य आरोपी प्रकाश लहरे के द्वारा मार्केट में बिचौलिए को अवैध रूप से बेचे गए धान के बारे में और मिलर को डीओ कम करने के लिए दिए गए रकम के बारे में जानकारी होने की बात कबूल कर ली है. इस प्रकार आरोपी योगेश लहरे के द्वारा मुख्य आरोपी प्रकाश लहरे को सहयोग करना पाया गया है. आरोपी के खिलाफ अपराध धारा सबूत पाए जाने पर फरार आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर बिलासपुर न्यायालय भेजा गया. इसके साथ ही मिलर और दूसरे अवैध धान खरीदने वाले के खिलाफ जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें-  Cow on Road: आवारा पशुओं के खिलाफ आक्रामक हुए भूपेश बघेल, लगाम नहीं लगने पर दी ये चेतावनी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Naxal News: छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, एक लाख के इनामी महिला नक्सली समेत 5 ने किया आत्मसमर्पण
Paddy Scam: धान खरीदी केंद्र में करोड़ों का भ्रष्टाचार, फरार ऑपरेटर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे
Swiss administration funds freeze case Adani Group calls fresh allegations by short seller firm Hindenburg irrational, absurd and baseless
Next Article
Adani Group ने हिंडनबर्ग के नए आरोपों को किया खारिज, कहा- हमारी मार्केट वैल्यू गिराने का है प्रयास
Close