विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम साय सहित मंत्रिमंडल सीखेगा Management के गुर, IIM Raipur में शुरू हुआ दो दिवसीय चिंतन शिविर

Raipur News: प्रदेश के सीएम विष्णु देव साय सहित उनका पूरा मंत्रीमंडल अगले दो दिनों तक मैनेजमेंट के खास गूर सिखेंगे. आईआईएम ने इसके लिए एक खास शिविर की शुरुआत की है.

Read Time: 3 mins
सीएम साय सहित मंत्रिमंडल सीखेगा Management के गुर, IIM Raipur में शुरू हुआ दो दिवसीय चिंतन शिविर
सीएम सहित मंत्रीमंडल रही मौजूद

IIM Raipur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आईआईएम रायपुर (IIM Raipur) में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) कैबिनेट का दो दिवसीय चिंतन शिविर (Thinking Camp) शुक्रवार से शुरू हो गया. मुख्यमंत्री ने शिविर का शुभारंभ किया. चिंतन शिविर के प्रथम सत्र को नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम (BVR Subhramanyam) ने संबोधित किया. सुब्रमण्यम ने विकसित भारत की संकल्पना और इसे प्राप्त करने की रणनीति के संबंध में विस्तार से अपनी बातें साझा की. उन्होंने कहा कि बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ा है और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है.

विकसित भारत का बताया मतलब

सुब्रमण्यम ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी स्केल, स्पीड और इनोवेशन पर जोर देते हैं. उन्होंने कहा, 'बदलते अंतराष्ट्रीय परिदृश्य और समय को देखते हुए विकसित भारत का विजन तैयार किया गया है, ताकि भारत अपनी विशिष्ट जगह बना सकें. अब दुनिया की निगाहें ग्लोबल साउथ पर हैं. अब नजरिया पश्चिम से पूर्व की ओर देखने का है और भारत इन संभावनाओं को पूरा करने के लिए सक्षम है. विकसित भारत सबके लिए समृद्धि लेकर आये, इसके लिए काम करना होगा. क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं को देखते हुए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देते हुए सतत विकास की दिशा में काम करना है.'

विष्णु देव साय रहे शिविर में मौजूद

विष्णु देव साय रहे शिविर में मौजूद

मंत्रीमंडल ने दिखाई अपनी भागीदारी

सभी मंत्रिगणों ने संवाद में भागीदारी करते हुए छत्तीसगढ़ में इस संबंध में बनाई जा रही नीतियों के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने सुब्रमण्यम के समक्ष अपनी जिज्ञासाएं भी रखीं जिस पर विकसित छत्तीसगढ़ और विकसित भारत के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए सार्थक परिचर्चा हुई.

ये भी पढ़ें :- Crime: छेड़छाड़ से परेशान लड़की ने किया था आत्मदाह का प्रयास, होश आने पर सुनाई पूरी कहानी...

इन बातों पर होगी चर्चा

दो दिवसीय चिंतन शिविर में छत्तीसगढ़ के विजन हेतु सार्थक विमर्श होना है. साथ ही, संसाधनों के सतत उपयोग एवं योजनाओं के अभिसरण सहित विविध विषयों पर चर्चा होगी. चिंतन शिविर में कृषि मंत्री रामविचार नेताम, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप, खाद्य मंत्री दयालदास बघेल, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :- बकरी का लालच नहीं आया काम... अब पाइप लाइन से तेंदुए को ऐसे निकालेगा वन विभाग, जानिए रेस्क्यू प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नक्सली कमांडर हिड़मा के गांव  में CRPF का ‘आरोग्यधाम’, 16 प्रकार की बीमारियों का होगा फ्री में इलाज 
सीएम साय सहित मंत्रिमंडल सीखेगा Management के गुर, IIM Raipur में शुरू हुआ दो दिवसीय चिंतन शिविर
Mount everest death 2024: Passionate about mountaineering, Indian police jawan died some distance away from conquering Mount Everest, Kanker of Chhattisgarh is in mourning
Next Article
अधूरा रह गया लक्ष्य... माउंट एवरेस्ट फतह करने से पहले ही छत्तीसगढ़ के लाल ने तोड़ा दम, पुलिस में शोक
Close
;