विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Board Exam: अब एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, इसलिए किया गया बड़ा बदलाव

CG Board Exam 2024 Big News : छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश में एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड परीक्षाएं होगी.

Read Time: 2 min
CG Board Exam: अब एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, इसलिए किया गया बड़ा बदलाव
छत्तीसगढ़ में एक शैक्षणिक सत्र में दो बार होगी बोर्ड परीक्षाएं.

CGBSE Board Exam 2024 Latest News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साय सरकार (Sai  Government) ने विद्यार्थियों के हित में बड़ा फैसला लिया है. अब एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं होगी. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर (Chhattisgah Madhymik Shiksha Mandal) की ओर से प्रथम मुख्य परीक्षा मार्च माह में और द्वितीय मुख्य परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को मंत्रालय से ये आदेश जारी कर दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया है. राज्य शासन के निर्णय के अनुसार एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा प्रथम मुख्य परीक्षा मार्च माह में और द्वितीय मुख्य परीक्षा जून-जुलाई माह में आयोजित की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

अधिकारियों ने बताया कि शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, प्रथम परीक्षा मार्च माह में और द्वितीय परीक्षा जून-जुलाई माह में आयोजित की जाएगी.

उन्होंने बताया कि प्रथम परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही द्वितीय परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिए पात्र होंगे, लेकिन विषय परिवर्तन मान्य नहीं होगा. प्रथम परीक्षा के बाद द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्रों को फिर से आवेदन पत्र भरना होगा. द्वितीय परीक्षा में वो छात्र जो पूरक के पात्र है और वो छात्र जो सभी विषयों में अनुत्तीर्ण है और श्रेणी सुधार (सम्पूर्ण विषय) के छात्र भी परीक्षा आवेदन पत्र भर सकते हैं.

अधिकारियों ने बताया कि उत्तीर्ण छात्र अंक सुधार के लिए एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा आवेदन भर सकते है. इनमें द्वितीय परीक्षा में वे छात्र भी सम्मिलित हो सकते है जो प्रथम परीक्षा में परीक्षा आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों. द्वितीय परीक्षा का परीक्षा परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव विजय कुमार गोयल ने बताया कि इस नियम को किस शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा, इसका फैसला जल्द ही किया जाएगा.

ये भी पढ़े: IND vs ENG Test Match: टेस्ट सीरीज में भारत को अजेय बढ़त, इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close