विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ENG Test Match: टेस्ट सीरीज में भारत को अजेय बढ़त, इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया 

IND vs ENG 4th Test 2024 Day 4: भारत ने इंग्लैंड को रांची टेस्ट में 5 विकेट से हराया. इस मैच में ध्रुव जुरेल के अलावा रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने शानदार प्रर्दशन किया.

Read Time: 3 min
IND vs ENG Test Match: टेस्ट सीरीज में भारत को अजेय बढ़त, इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया 

Test Win: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच रहे चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम (ICT) ने इंग्लैंड को 5 विकेट से मात दे दी है. पहली पारी में पिछड़ने के बाद भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम को मात्र 145 रन पर समेट दिया. दूसरी पारी में इंग्लैंड (England) की टीम के सभी विकेट भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने अपने नाम किये. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजय बढ़त अपने नाम कर ली है. सीरीज का अगला और आखिरी मैच धर्मशाला (Dharmsala) में 7 मार्च, 2024 से खेला जाएगा.

युवाओं ने बिखेरा जलवा 

भारतीय टीम की और से अभी तक 4 खिलाड़ी डेब्यू कर चुके हैं, इनमें सरफ़राज़ खान (Sarfaraz Khan), ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel), आकाशदीप (Akash deep) और रजत पाटीदार (Rajat Patidar) शामिल हैं. इस मैच में डेब्यू करने वाले आकाशदीप अपने पहले ही मैच में चमक उठे. उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में शुरू के 3 विकेट ले कर इंग्लैंड के टॉप आर्डर को ध्वस्त कर दिया था. आकाशदीप ने अपनी धारदार गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को छक्का दिया था. हालांकि दूसरी पारी में उन्हें गेंदबाजी का मौका नहीं मिला.

आकाशदीप के अलावा टीम के दूसरे युवा खिलाड़ी ध्रुव जुरेल ने भी बल्लेबाजी में अपना दम-खम  दिखाया. पहली पारी में जब भारतीय टीम 177 रन पर 7 विकेट खो चुकी थी तब जुरेल ने कुलदीप (Kuldeep) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. जुरेल ने 90 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत इंग्लैंड की बढ़त मात्र 46 रन की रह गई थी. 

स्पिन के जाल में फंसी अंग्रेजों की टीम 

इंग्लिश टीम के खिलाड़ी भारत के स्पिन जाल में बुरी तरह फसे हुए नजर आए. पहली पारी में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 5 विकेट लिए. दूसरी पारी में अंग्रेजों के सभी 10 विकेट स्पिनर्स को ही मिले. अश्विन (R Ashwin) को 5 कुलदीप को 4 और जडेजा को 1 विकेट मिला. वहीं दूसरी और पेसर्स को सिर्फ नाम मात्र के लिए गेंदबाजी का मौका मिला.

दूसरी पारी में सिराज (Mohammad Siraj) को 3 ओवर गेंदबाजी का मौका मिला और आकाशदीप को बिना गेंदबाजी किए ही संतुष्ट रहना पड़ा. 

अश्विन ने की कुंबले की बराबरी 

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रवि अश्विन ने दूसरी पारी में 5 विकेट ले कर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने पारी में 35वीं बार 5 विकेट  लिए और ऐसा करने वाले वे दुनिया के मात्र 5वे गेंदबाज बन गए हैं. उनके अलावा मुथैया मुरलीधरन (67), शेन वार्न (37), रिचर्ड हेडली (36) और अनिल कुंबले (35) ऐसा कर चुके हैं.

ये भी पढ़े: ऐसे सुधरेंगी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं! इलाज छोड़ ऑपरेशन थिएटर में रील बना रही नर्स, वीडियो वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close