विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Board Exam: परीक्षा के लिए 36 विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर से भेजे गए प्रश्न पत्र, सुकमा पहली बार बना परीक्षा वितरण केंद्र

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं तथा 12वीं बोर्ड के लिए पहली बार सुकमा को प्रश्न पत्र वितरण केन्द्र बनाया गया है. इससे पहले जिला मुख्यालय से 110 किमी दूर जगदलपुर से इस कार्य को पूरा किया जाता था.

Read Time: 3 min
CG Board Exam: परीक्षा के लिए 36 विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर से भेजे गए प्रश्न पत्र, सुकमा पहली बार बना परीक्षा वितरण केंद्र
जगरगुंडा, जिला मुख्यालय से करीब 94 किमी दूर है

Chhattisgarh News: नक्सलियों की उपराजधानी के नाम से प्रसिद्ध जगरगुंडा के 36 विद्यार्थियों के लिए बुधवार को हेलीकॉप्टर से 10वीं, 12वीं के प्रश्न पत्र भेजे गए. इलाके की संवेदनशीलता के कारण सड़क मार्ग से प्रश्न पत्र भेजा जाना संभव नहीं है. पिछली साल पहली बार जगरगुंडा में जिला प्रशासन द्वारा परीक्षा केन्द्र खोला गया था. जिसके बाद से इलाके के बच्चों में परीक्षा के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिली है.

नक्सली गतिविधियों में कमी आने के बाद से जिला प्रशासन लगातार शिक्षा के स्तर को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से एक मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा में नक्सल संवेदनशील गांव जगरगुंडा के 10वीं के 16 और 12वीं के 20 छात्र परीक्षा देंगे.

इलाके में पुलिस कैंप खुलने से आई है विकास कार्यों में तेजी

जगरगुंडा, जिला मुख्यालय से करीब 94 किमी दूर है. धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण इलाके के बच्चों को परीक्षा के दौरान भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. परीक्षा देने उन्हें तीन से चार दिन पहले 60 किमी दूर दोरनापाल आना पड़ता था. इलाके में खुले पुलिस कैंप की वजह से नक्सल गतिविधियों में कमी आने के बाद से विकास कार्यों में तेजी आने लगी है. पिछले साल बच्चों की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने जगरगुंडा में परीक्षा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है. पिछली बार भी प्रश्न पत्र हेलीकॉप्टर से भेजे गए थे. इस साल भी दोरनापाल से जगरगुंडा के बीच सड़क का काम पूरा नहीं होने की वजह से प्रश्न पत्र चॉपर के जरिए भेजे गए हैं.

पहली बार सुकमा बना बोर्ड परीक्षा वितरण केन्द्र...

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं तथा 12वीं बोर्ड के लिए पहली बार सुकमा को प्रश्न पत्र वितरण केन्द्र बनाया गया है. इससे पहले जिला मुख्यालय से 110 किमी दूर जगदलपुर से इस कार्य को पूरा किया जाता था. सुकमा जिले के केंद्राध्यक्ष प्रश्न पत्र लेने जगदलपुर जाते थे. इस साल होने वाले बोर्ड परीक्षा में सुकमा जिले के 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें दसवीं बोर्ड में नियमित 1883, स्वाध्यायी 18, बारहवीं बोर्ड में नियमित 1495, स्वाध्यायी 33 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें Crime News: चचेरी बहनों के शव पेड़ पर लटके मिलने से इलाके में फैली सनसनी, मौत पर गहराया सस्पेंस

कड़ी सुरक्षा में भेजे गए प्रश्न पत्र...

कड़ी सुरक्षा के बीच सुकमा जिले के 16 केंद्रों में से 15 केंदों में भेजा जा चुका है. कलेक्टर हरिस.एस के निर्देश पर 1 केंद्र जगरगुंडा का प्रश्न पत्र सुरक्षा कारणों के मद्देनजर रखते हुए केंद्राध्यक्ष के साथ हेलीकॉप्टर में भेजा गया. हेलीकॉप्टर से भेजते समय जिला शिक्षा अधिकारी नितिन डड़सेना, सहायक जिला परियोजना समन्वयक आशीष राम, दुशन लाल मार्गे केंद्राध्यक्ष उपस्थित थे. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : 5 परिवारों के 25 से ज्यादा लोगों ने अपनाया ईसाई धर्म, हिंदू संगठनों और बीजेपी ने की कार्रवाई की मांग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close