विज्ञापन
Story ProgressBack

भूपेश सरकार ने हवाई यात्रा में खर्च किए 300 करोड़, निजी हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल में हुआ सबसे ज्यादा भुगतान

Budget Session: बजट सत्र के दूसरे दिन बीजेपी विधायक के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री विष्णदेव साय ने जानकारी दी कि तत्कालीन भूपेश बघेल सरकार में हवाई यात्रा के लिए करीब 300 करोड़ रुपये खर्च किए गए.

Read Time: 3 min
भूपेश सरकार ने हवाई यात्रा में खर्च किए 300 करोड़, निजी हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल में हुआ सबसे ज्यादा भुगतान
फाइल फोटो

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा (CG Assembly) में बजट सत्र का आज तीसरा दिन है. सत्र के तीसरे दिन प्रश्नकाल के बाद राज्यपाल के अभिभाषण (Governor's Address) पर चर्चा होगी. इससे पहले सत्र के दूसरे दिन रायपुर पश्चिम से बीजेपी विधायक ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के कार्यकाल में हवाई यात्रा पर हुए खर्च का लिखित सवाल पूछा. जिस पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) ने लिखित जवाब दिया. उन्होंने बताया कि भूपेश बघेल की सरकार ने हवाई यात्रा (Air Travel) में करीब 300 करोड़ रुपये प्राइवेट और शासकीय हेलीकाप्टर में खर्च किए.

हवाई यात्रा में खर्च हुए 300 करोड़ रुपये

बता दें कि सत्र के दूसरे दिन रायपुर पश्चिम से बीजेपी विधायक ने लिखित सवाल किया कि भूपेश बघेल सरकार में 1 जनवरी 2019 से नवंबर 2023 तक प्रदेश में हेलीकॉप्टर और विमान के लिए कुल कितना भुगतान किया गया? इसमें प्राइवेट हेलीकॉप्टर और विमान सेवा के लिए खर्च की क्या राशि है? इस सवाल पर विमानन विभाग के मंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री, विष्णुदेव साय ने जवाब दिया कि दिल्ली, गुड़गांव और रायपुर की एविएशन कंपनी समेत छत्‍तीसगढ़ के सरकारी हेलीकॉप्‍टर में भी कुछ पार्ट्स खरीदने और मेंटेनेंस पर भी बड़ा खर्च किया गया है. इस दौरान कुल 298 करोड़ 65 लाख 97 हजार 771 रुपये हवाई मामले में खर्च किए गए हैं.

निजी हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल में खर्च हुए 190 करोड़ रुपये

सीएम विष्णुदेव साय ने जानकारी दी कि तत्कालीन भूपेश सरकार ने हेलीकॉप्टर की मरम्मत के लिए पार्ट्स खरीदने पर करीब 19 करोड़ 62 लाख 33 हजार 560 रुपये खर्च किए. इसके साथ ही सरकारी विमान में 14 करोड़ 76 लाख 15 हजार 520 रुपये मेंटेनेंस और पार्ट्स पर खर्च किए गए. वहीं शासकीय यात्राओं में निजी हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल पर करीब 190 करोड़ 61 लाख 93 हजार 891 रुपये खर्च किए गए. और प्राइवेट चार्टर विमान के लिए करीब 73 करोड़ 65 लाख 54 हजार 800 रुपए खर्च किए गए.

इन कंपनियों को हुआ भुगतान

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि खर्च किए गए पैसे का भुगतान सीजी एविएटर रायपुर, आईएफएसएएल इंडिया, विंग्‍स एविएशन प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद, फ्लाईसेफ एविएशन लिमिटेड नई दिल्ली, एयर किंग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली, ढिल्लन नेविगेशन प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव हरियाणा, ब्‍लैकबर्ड एविएशन प्राइवेट लिमिटेड रायपुर और ओएसएस एयर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड दिल्‍ली को किया गया है.

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh Budget Session 2024: सदन में अनुपूरक बजट पेश, जानें क्या बोले वित्त मंत्री ओपी चौधरी

ये भी पढ़ें - Budget Session: MP में आज से शुरू होगा बजट सत्र, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close